यह ख़बर 07 नवंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

कांग्रेस प्रवक्ता नहीं जाएंगे जनमत सर्वेक्षण से जुड़े टीवी कार्यक्रमों में

नई दिल्ली:

कांग्रेस चुनाव पूर्व जनमत सर्वेक्षणों से जुड़ी टेलीविजन चर्चाओं में अपने प्रवक्ता को नहीं भेजेगी क्योंकि पार्टी ने ऐसी प्रक्रियाओं को पूर्व में ‘त्रुटिपूर्ण’ और निहित स्वार्थों द्वारा किया गया ‘जोड़तोड़’ करार दिया था।

सूत्रों ने बताया कि पार्टी ने टेलीविजन पर जाने वाले अपने नेताओं एवं प्रवक्ताओं से कहा है कि ऐसी पैनल चर्चाओं में नहीं जाएं जो जनमत सर्वेक्षणों के परिणामों को कवर करते हैं।

पाटी के एक पदाधिकारी ने अपनी पहचान उजागर नहीं करने की शर्त पर बताया, ‘हमने जनमत सर्वेक्षणों पर होने वाली चर्चाओं से अपने को अलग कर लिया है क्योंकि हमारा उन पर भरोसा नहीं है। हम इस मामले में चुनाव आयोग के मत से सहमति जता चुके हैं।’

अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के मीडिया विभाग ने पार्टी के सभी प्रवक्ताओं और पैनलिस्टों को जनमत सर्वेक्षण कार्यक्रमों से दूर रहने के दिशा-निर्देश से अवगत करा दिया है।

चुनाव आयोग को 30 अक्तूबर को भेजे लिखित जवाब में कांग्रेस ने कहा था कि वह आयोग के इस विचार का पूरी तरह से अनुमोदन करती है कि चुनाव के समय जनमत सर्वेक्षण के प्रकाशन एवं प्रसार पर पाबंदी होनी चाहिए।

पार्टी ने कहा था कि जनमत सर्वेक्षण न तो वैज्ञानिक होते हैं और न ही इस तरह के सर्वेक्षणों में कोई पारदर्शी प्रक्रिया होती है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चुनाव आयोग ने पिछले माह जनमत सर्वेक्षण पर प्रतिबंध लगाने के मामले में राजनीतिक दलों से राय मांगी थी। इससे पहले सरकार ने उससे इस मामले में नये सिरे से विचार विमर्श करने को कहा था।