इस साल सर्वाधिक सर्च किए गए खिलाड़ियों में विराट कोहली ने पछाड़ा सचिन-धोनी को

इस साल सर्वाधिक सर्च किए गए खिलाड़ियों में विराट कोहली ने पछाड़ा सचिन-धोनी को

सर्वाधिक सर्च किए गए प्लेयर्स में कोहली पहले, तो सचिन तीसरे स्थान पर हैं (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

साल 2015 में सबसे अधिक सर्च किए गए टॉप-10 प्लेयर्स की सूची में भारतीय खिलाड़ियों ने बाजी मार ली है। इस सूची में विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर और महेंद्र सिंह धोनी सहित 6 भारतीय खिलाड़ी शामिल हैं। टेस्ट कैप्टन विराट कोहली को लोगों ने फुटबॉलर मेसी, सचिन तेंदुलकर और एमएस धोनी की तुलना में कहीं अधिक सर्च किया।

कोहली नंबर वन
टीम इंडिया के टेस्ट कैप्टन विराट कोहली ने बार्सीलोना एफसी के लियोनल मेसी को पीछे छोड़ते हुए टॉप पोजिशन हासिल की। एमएस धोनी से टेस्ट टीम की कमान हासिल करने वाले कोहली के लिए 2015 उपलब्धियों से भरा रहा, वहीं वे मैदान और उसके बाहर की गतिविधियों के कारण भी चर्चा में रहे। कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने जहां श्रीलंका को उसी की धरती पर टेस्ट सीरीज में पराजित किया, वहीं दक्षिण अफ्रीका को 11 साल बाद बुरी तरह हराने में सफलता हासिल की। इतना ही नहीं उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका के 9 साल से विदेशी धरती पर अजेय रहने के रथ को भी थाम लिया। विराट कोहली अभिनेत्री अनुष्का शर्मा से अफेयर को लेकर भी चर्चा में रहे। गूगल द्वारा बुधवार को जारी की गई सूची में छह भारतीय खिलाड़ियों ने जगह बनाई है।

भले ही सचिन तेंदुलकर दो साल पहले ही क्रिकेट से रिटायर हो गए हों, लेकिन सर्च किए जाने वाले प्लेयर्स में बने हुए हैं। उनके साथ ही टेस्ट से रिटायर हो चुके कैप्टन कूल धोनी भी पीछे नहीं हैं। तेंदुलकर और धोनी तीसरे और चौथे नंबर पर हैं।

टॉप-10 पर्सन में कोई भारतीय खिलाड़ी नहीं
खास बात यह कि 2015 में सबसे ज्यादा सर्च किए गए टॉप-टेन पर्सन की सूची में किसी भी भारतीय खिलाड़ी को जगह नहीं मिली है, वहीं अभिनेत्री और पोर्न स्टार रहीं सनी लियोनी ने सूची में पहला स्थान हासिल किया। उन्होंने बॉलीवुड के स्टार सलमान खान को भी पीछे छोड़ दिया। सलमान नंबर दो पर रहे।

सानिया मिर्जा भी पीछे नहीं
भारत की टेनिस सनसनी सानिया मिर्जा एकमात्र ऐसी गैर-क्रिकेट खिलाड़ी हैं, जो इस सूची में हैं। उन्हें टॉप प्लेयर्स की सूची में सातवां स्थान मिला है। सानिया ने इस साल 9 खिताब जीते हैं, जिसमें डबल्स में मार्टीना हिंगिस के साथ जीते गए दो ग्रैंड स्लैम खिताब भी शामिल हैं। उनके लिए यह साल उपलब्धियों से भरा रहा है।

रोहित-युवी भी शामिल
टी-20 और वनडे क्रिकेट के उस्ताद रोहित शर्मा और युवराज सिंह को क्रमशः आठवां और नौवां स्थान मिला है। इन दोनों ने टेनिस स्टार नोवाक जोकोविक को पीछे छोड़ा। जोकोविक 10वें नंबर पर हैं। रोहित और युवराज क्रिकेट के साथ-साथ अपनी शादी को लेकर भी सर्च किए गए। रोहित शर्मा ने पिछले दिनों अपनी गर्लफ्रेंड रितिका सजदेह से शादी कर ली है, जबकि युवराज सिंह ने हेजल कीच के साथ सगाई की है।

तेंदुलकर अभी भी चर्चा में
सचिन तेंदुलकर ने हाल ही में एक बार फिर क्रिकेट के मैदान पर वापसी की और ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज शेन वॉर्न के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका में क्रिकेट को बढ़वा देने के लिए ऑल-स्टार्स टी-20 सीरीज खेली। इस वजह से भी वे चर्चा में रहे और टॉप-10 में तीसरे स्थान पर रहे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आलोचना के केंद्र में रहे धोनी को भी खूब सर्च किया
लोगों ने सालभर आलोचना के केंद्र में रहे टीम इंडिया के वनडे कैप्टन एमएस धोनी को भी खूब सर्च किया। वे इस सूची में चौथे पायदान पर हैं। वे चेन्नई सुपरकिंग्स पर लगे बैन और आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग की सुनवाई के दौरान भी चर्चा में रहे। हाल ही में वे आईपीएल की नई टीम पुणे में शामिल किए जाने को लेकर भी चर्चा में हैं।