यात्रीगण कृपया ध्यान दें! होली में घर जाने की सोच रहें तो पहले ये बातें जरूर जान लें

नॉर्दन रेलवे के सीपीआरओ दीपक कुमार ने भी आंकड़ा खंगालने के बाद माना की ज्यादा तर लोग होली के मौके पर यूपी और बिहार जाने वाले होते हैं और इस तरफ की ही 80% ट्रेन होली स्पेशल के तौर पर हैं.

यात्रीगण कृपया ध्यान दें! होली में घर जाने की सोच रहें तो पहले ये बातें जरूर जान लें

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नयी दिल्ली:

होली (Holi Festival) में अगर घर जाने का मन अगर बना रहे हैं और ट्रेन में रिजर्वेशन (Train Reservation) अब तक न लिया हो तो फिर सफर करना मुश्किल है. बता दें कि बिहार और यूपी की तरफ जाने वाली अधिकांश ट्रेनों में अब वेटिंग (Waiting Ticket)  टिकट ही है. रेलवे रिजर्वेशन काउंटर (Reservation Counter) के बाहर हैरान परेशान वो लोग दिखे जिन तक इंटरनेट की पहुंच नहीं. टिकट रिजर्व करवाने आए पर निराशा हाथ लगी. होली में बिहार के मधुबनी जाने वाले ऐसे ही यात्री सुबोध और उनके दादा मिले. उन्होंने कहा कि टिकट ऑनलाइन नहीं ले सकते लिहाज़ा काउंटर पर आए पर यहां तो वेटिंग ही है. अगर कन्फर्म नहीं हुआ तो फिर कैसे जाएंगे? कोरोना से पहले लोग वेटिंग टिकट लेकर भी यात्रा कर रहे थे पर अब सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर मुमकिन नहीं. 

यूपी-बिहार वालों के लिए अच्छी खबर, रेलवे ने शुरू कीं होली सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेनें, यहां देखें पूरी डिटेल

साथ ही बता दें कि कन्फर्म टिकट न मिलने से निराश यात्रियों की कमी नहीं है. कानपुर के उत्तम रावत से दिल्ली के पहाड़गंज के रिजर्वेशन काउंटर पर मिलना हुआ. उनका भी राग और रोना वेटिंग टिकट का ही था. उत्तम बताते हैं कि जब इतनी सारी ट्रेनों की घोषणा होली को लेकर हुई तो उम्मीद बंधी थी पर शायद देरी हो गई. फिर भी दो ट्रेन में रिजर्वेशन करवाया है. इसी उम्मीद पर कि एक अटके तो कहीं दूसरा हो जाए. फिलहाल भगवान भरोसे ही हैं. 

Amalaki Ekadashi 2021: 24 या 25 मार्च, कब है आमलकी एकादशी? जानिए पूजा विधि, शुभ मुहूर्त और महत्व

आपको बता दें कि वेटिंग का आलम कमोबेश हर ट्रेन में है. उदाहरण के तौर पर...
- ट्रेन संख्या (04036) आनंद विहार से जोगबनी 
-ट्रेन संख्या (03258) आनंद विहार से दानापुर
- ट्रेन संख्या (02324) बाड़मेड़ से हावड़ा
-ट्रेन संख्या (02398) नई दिल्ली से गया
- ट्रेन संख्या (09601) उदयपुर पुरानी दिल्ली न्यू जलपाई गुड़ी
- ट्रेन संख्या (05530) आनंद विहार से सहरसा 

इन तमाम होली स्पेशल ट्रेनों में अभी से लेकर होली तक वेटिंग ही है. 

उधर, नॉर्दन रेलवे के सीपीआरओ दीपक कुमार ने भी आंकड़ा खंगालने के बाद माना की ज्यादा तर लोग होली के मौके पर यूपी और बिहार जाने वाले होते हैं और इस तरफ की ही 80% ट्रेन होली स्पेशल के तौर पर हैं. पर तमाम ट्रेनों में बर्थ अब लगभग भर चुका है, खाली नहीं है. होली स्पेशल के नाम पर यात्रियों के लिए 50 से ज्यादा ट्रेनों की घोषणा रेलवे ने तो की लेकिन मुसाफ़िरों की तादाद देखते हुए ट्रेनें कम पड़ गई है. आपको बता दें कि इस बार होलिका दहन 28 मार्च और रंगों वाली होली 29 मार्च सोमवार के दिन (Holi 2021) मनाई जाएगी.

Video : होली पर स्पेशल ट्रेनों की जानकारी दे रहे हैं परिमल कुमार, चुकाने होंगे ज्यादा दाम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com