यह ख़बर 26 जून, 2012 को प्रकाशित हुई थी

इंटरनेट के बारे में माता-पिता गुमराह करते हैं किशोर

खास बातें

  • किशोर वर्ग अपने अभिभावकों को इंटरनेट के बारे में लगातार गुमराह करता है। वे इंटरनेट पर क्या करते हैं, इसके बारे में अपने माता-पिता से लगातार झूठ बोलते हैं या गलत जानकारी देते हैं।
लंदन:

किशोर वर्ग अपने अभिभावकों को इंटरनेट के बारे में लगातार गुमराह करता है। वे इंटरनेट पर क्या करते हैं, इसके बारे में अपने माता-पिता से लगातार झूठ बोलते हैं या गलत जानकारी देते हैं। मैकेफी के युवाओं और इंटरनेट पर एक सर्वेक्षण में यह तथ्य सामने आया है।

मैकेफी ने एक बयान में कहा कि सर्वेक्षण में शामिल लगभग 50 फीसदी अमेरिकी अभिभावकों को लगता है कि उनका बच्चा उन्हें इंटरनेट पर सभी तरह की गतिविधियों की जानकारी देता है।

हालांकि, सर्वेक्षण में कहा गया है कि ऐसे किशोरों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है जो अपने अभिभावकों को इंटरनेट के बारे में गलत जानकारी दे रहे हैं। 70 फीसदी से ज्यादा किशोरों ने इंटरनेट पर अभिभावकों के नियंत्रण से बचने का तरीका ढूंढा हुआ है। 2010 में इसी तरह के सर्वेक्षण में सिर्फ 45 प्रतिशत किशोर ही अभिभावकों को इंटरनेट के बारे गलत जानकारी दे रहे थे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सर्वेक्षण में कहा गया है कि जब कोई अभिभावक बच्चों में कमरे में आ जाता है, तो वे या तो इंटरनेट ब्राउजर की हिस्टरी साफ कर देते हैं या फिर ब्राउजर को मिनीमाइज कर देते हैं, जिससे अभिभावक यह नहीं जान पाते कि उनका बच्चा इंटरनेट पर क्या कर रहा है।