तस्वीर में दिख रही इस चीज़ का क्या है काम, आपके क्षेत्र में इसका क्या है नाम, गांव में ये ज्यादा प्रयोग होता था

तस्वीर में जो चीज़ दिख रही है, उसका क्या है नाम. वैसे देखा जाए तो गांव में रहने वाले कई लोगों को इस चीज़ के बारे में जानकारी होगी. गांव में इसका इस्तेमाल कुएं में गिरने वाली किसी चीज़ को निकालने में किया जाता था.

तस्वीर में दिख रही इस चीज़ का क्या है काम, आपके क्षेत्र में इसका क्या है नाम, गांव में ये ज्यादा प्रयोग होता था

Social Media Viral Photo: आज तकनीक और विज्ञान इतना बढ़ चुका है कि हम पुरानी चीज़ों को पूरी तरह से भूल चुके हैं. ऐसा नहीं है कि पहले जमाने के लोग तकनीक और विज्ञान का इस्तेमाल नहीं करते थे. भले ही उस समय हमारा विज्ञान उतना विकसित नहीं था, मगर पहले समय के लोग भी विज्ञान को मानते थे. खैर, आज बात विज्ञान और तकनीक पर नहीं हो रही है. आज गांव की एक चीज़ के बारे में हो रही है. दरअसल, सोशल मीडिया पर एक तस्वीर को शेयर करते हुए पूछा जा रहा है कि क्या कभी इसका इस्तेमाल किया गया था. वैसे आप तस्वीर देख कर बता सकते हैं कि इसका क्या है नाम?

तस्वीर देखें

तस्वीर में जो चीज़ दिख रही है, उसका क्या है नाम. वैसे देखा जाए तो गांव में रहने वाले कई लोगों को इस चीज़ के बारे में जानकारी होगी. गांव में इसका इस्तेमाल कुएं में गिरने वाली किसी चीज़ को निकालने में किया जाता था. आमतौर पर बाल्टी को निकाला जाता था. इस चीज़ को कई जगह पर कांटा बोलते हैं, वहीं कुछ जगहों पर इसे झग्गड़ बोलते हैं. 

इस तस्वीर को सोशल मीडिया पर Sanjay Kumar ने शेयर किया है. यहट्वीट 2022 में किया गया है. करीब 3 हज़ार से ज़्यादा लोगों ने लाइक किया है, वहीं सैंकड़ों लोगों ने इस तस्वीर पर कमेंट किया है. आपको क्या लगता है, आपके क्षेत्र में इस चीज़ को क्या कहा जाता है?

ये भी देखें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com