अमेरिका में लाखों की नौकरी छोड़ भारत लौटा इंजीनियर, भुट्टे की खेती कर शुरू की कमाई, बोला - वहां वो मज़ा नहीं...

कर्नाटक (Karnataka) के कलबुर्गी जिले (Kalaburagi) के शेलागी (Shelagi) गांव के रहने वाले सॉफ्टवेयर इंजीनियर (Software Engineer) सतीष कुमार (Satish Kumar) ने अमेरिका (America) में इसलिए अपनी जॉब छोड़ दी, ताकी वो गांव में आकर खेती कर सकें.

अमेरिका में लाखों की नौकरी छोड़ भारत लौटा इंजीनियर, भुट्टे की खेती कर शुरू की कमाई, बोला - वहां वो मज़ा नहीं...

अमेरिका में लाखों की नौकरी छोड़ भारत लौटा इंजीनियर, गांव में कर रहा भुट्टे की खेती, बोला- वहां वो मज़ा नहीं...

भारत में ज्यादातर लोग गांव से निकलकर शहर में और शहर से निकलकर विदेश में काम करने का सपना देखते हैं. लेकिन विदेश से आकर एक भारतीय ने गांव में खेती की और दो साल में ही कमाई करना शुरू कर दिया. जी हां, इस खबर को पढ़कर आप भी हैरान रह जाएंगे. अमेरिका (USA) में लाखों की नौकरी छोड़ने के बाद सॉफ्टवेयर इंजीनियर (Software Engineer) वापिस भारत लौटा और अपने गांव में मक्के (Corn Farming) की खेती कर रहा है. कर्नाटक (Karnataka) के कलबुर्गी जिले (Kalaburagi) के शेलागी (Shelagi) गांव के रहने वाले सतीष कुमार (Satish Kumar) ने अमेरिका (America) में इसलिए अपनी जॉब छोड़ दी, ताकी वो गांव में आकर खेती कर सकें.

सॉफ्टवेयर इंजीनियर सतीष कुमार दो साल पहले अमेरिका से लौटे और अपने गांव में खेती कर रहे हैं. न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए सतीष ने कहा, 'मैं लॉस एंजिल्स, संयुक्त राज्य अमेरिका और दुबई में काम करने वाला एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर था. अमेरिका में, मुझे 1 लाख अमरीकी डॉलर प्रति वर्ष (73 लाख रुपये से ज्यादा) मिल रहा था.'

वो अमेरिका में पैसे तो कमा रहे थे, लेकिन उनको मजा नहीं आ रहा था. वो जॉब छोड़ भारत लौटे और खेती करने का सोचा. उन्होंने मक्के की खेती की और उससे उन्होंने लाखों रुपये कमाए.

उन्होंने कहां, 'मैं एक नीरस काम कर रहा था. बहुत सारी चुनौतियां नहीं थीं और मैं अपने निजी जीवन पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पा रहा था. इसलिए मैंने अपने गांव वापस जाने का फैसला किया और 2 साल पहले खेती शुरू की. पिछले महीने, मैंने 2-एकड़ भूमि पर 2.5 लाख रुपये में मकई की खेती की.'

लोगों ने सतीष की खूब तारीफ की.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com