वाराणसी के लड़के ने बनाई 'लिपस्टिक गन', किसी ने छेड़ा तो बटन दबाते ही चल जाएगी गोली... देखें Video

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में शोहदों और मनचलों की अब खैर नहीं है. महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराध को कम करने के लिए युवा वैज्ञानिक श्याम चौरसिया ने महिलाओं के लिए एक खास तरह का उपकरण बनाया है.

वाराणसी के लड़के ने बनाई 'लिपस्टिक गन', किसी ने छेड़ा तो बटन दबाते ही चल जाएगी गोली... देखें Video

वाराणसी के लड़के ने बनाई 'लिपस्टिक गन', देखें Video

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में शोहदों और मनचलों की अब खैर नहीं है. महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराध को कम करने के लिए युवा वैज्ञानिक श्याम चौरसिया ने महिलाओं के लिए एक खास तरह का उपकरण बनाया है. इसके माध्यम से मुसीबत में फंसी महिलाएं लिपस्टिक से न केवल गोली चला सकती हैं, बल्कि पुलिस को भी तत्काल बुला सकती हैं. यह गन शोहदों के लिए शामत बन सकती है.

क्या 14 फरवरी को शादी कर रही हैं नेहा कक्कड़? मम्मी-पापा को पसंद आया लड़का!

युवा वैज्ञानिक श्याम चौरसिया ने आईएएनएस को बताया कि वह अशोका इंस्टीट्यूट वाराणसी में पार्ट टाइम नौकरी करते हैं. वह पहले भी महिला सुरक्षा के लिए बहुत सारे उपकरण बना चुके हैं, लेकिन लिपस्टिक गन बहुत उपयोगी सिद्घ हो सकती है. इसका पूरा नाम 'स्मार्ट एंटी टीजिंग लिपस्टिक गन' है. यह देखने में बिल्कुल लिपिस्टिक जैसी है मगर यह मनचलों व शोहदों को सबक सिखाने में बहुत कारगर हो सकती है.

Prince Harry और उनकी पत्नी ने किया रॉयल लाइफ छोड़ने का ऐलान, बोले- 'बनेंगे आत्‍मनिर्भर' लोगों ने ऐसे उड़ाया मजाक

देखें Video:

उन्होंने बताया कि इस गन में एक ट्रिगर लगा हुआ है जो बंदूक चलने की तेज आवाज निकालता है. इसकी आवाज एक किलो मीटर तक सुनी जा सकता है. अगर कोई महिला मुसीबत में है तो ऐसी फायरिंग की आवाज आस-पास के लोगों का ध्यान उनकी ओर खींचेगा और वह बच जाएंगी. इसमें ब्लूटूथ सेंसर डिवाइस लगाया गया है, जिसे ट्रिगर के जरिए स्मार्टफोन से कनेक्ट किया गया है. लिपस्टिक में लगे फायर ट्रिगर को दबाते ही लाइव लोकेशन के साथ पुलिस कंट्रोल के 112 नंबर व परिवार के सदस्यों के पास फोन लग जाता है. खास बात यह कि लाइव लोकेशन की मदद से समय रहते पुलिस घटना स्थल पर पहुंच सकती है. पुलिस के पहुंचने तक बचाव के लिए लिपिस्टिक गन से फायरिंग कर महिलाएं अपनी सुरक्षा कर सकती हैं.

जामा मस्जिद की सीढ़ियों पर राष्ट्रगान गाकर खत्म किया CAA के खिलाफ प्रदर्शन, देखें Viral Video

उन्होंने बताया कि इसे तैयार करने में करीब छह माह का वक्त लगा है. इसे बनाने में 3.7 प्वॉइंट की बैटरी और ब्लूटूथ का प्रयोग किया गया है. एक बार चार्ज करने के बाद यह कई दिनों तक चल सकता है. लिपस्टिक गन बनाने में 650 रूपये का खर्च आया है. इसका वजन प्रोटोटाइप में तकरीबन 70 ग्राम है.

8वीं पास महिला खेतों में लाई 'क्रांति', ऐसे कमाए 30 हजार रुपये, मिला ये सम्मान

श्याम ने बताया कि लिपस्टिक गन में लगा ट्रिगर दबते ही ब्लूटूथ के माध्यम से आपका स्मार्टफोन अनलॉक होकर खुद-ब-खुद 112 नंबर या आखिरी बार डायल किए गए नंबर पर फोन करेगा. इतना ही नहीं मौके की ऑडियो रिकॉर्डिग भी परिजनों के मोबाइलों में होती रहेगी.

उन्होंने बताया कि लिपस्टिक गन में दो माइक लगाए गए हैं, जिसके माध्यम से फोन करने वाली महिला की और वहां मौजूद लोगों एवं आस-पास की आवाज स्पष्ट सुनी जा सकती है. युवा वैज्ञानिक ने बताया कि इससे पहले उन्होंने एक सैंडल भी बनाई थी जिसका नाम एंटी रेप सैंडल रखा गया है. यह भी महिलाओं के लिए बहुत उपयोगी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

श्याम ने बताया, "मैं महिला सुरक्षा पर बहुत दिनों से काम कर रहा हूं पर अभी तक सरकार की ओर से कोई मदद नहीं मिली है. इस बारे में सरकार को पत्र भी लिखा है. योगी सरकार को मेल भी कर चुका हूं. लेकिन कोई उत्तर नहीं मिला है. अगर हमारा देश 'मेक इन इंडिया' की बात करता है तो यह बहुत उपयोगी सिद्घ हो सकता है."
 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)