यहां नहीं होता प्लास्टिक बैग्स का यूज, नागालैंड के मंत्री Temjen Imna Along ने वीडियो शेयर कर दिखाई ऑर्गेनिक पैकिंग

वीडियो में एक टूरिस्ट नागालैंड में प्लास्टिक के बैग्स नहीं यूज करने और उसकी जगह ऑर्गेनिक चीजों के उपयोग के बारे में बता रहा है. इस वीडियो को नागालैंड के मंत्री Temjen Imna Along ने अपने ट्विटर हैंडल से शेयर किया है.

यहां नहीं होता प्लास्टिक बैग्स का यूज, नागालैंड के मंत्री Temjen Imna Along ने वीडियो शेयर कर दिखाई ऑर्गेनिक पैकिंग

नागालैंड में पैकिंग के लिए बड़े बड़े पत्तों का उपयोग होता है. वीडियो में देखें ऑर्गेनिक पैकिंग

प्लास्टिक के कारण पॉल्यूशन पूरी दुनिया में खतरनाक स्तर तक पहुंच चुका है. प्लास्टिक बैग्स का कचरा जमीन और समुद्र में बड़ी संख्या में पशु-पक्षियों की सेहत के लिए खतरा बन चुका है. 3 जुलाई को इंटरनेशनल प्लास्टिक बैग फ्री डे (International Plastic Bag Free Day 2023) के मौके पर इस मुद्दे पर दुनिया भर में अवेयरनेस के लिए कार्यक्रम आयोजित किए गए. इस मौके पर नागालैंड के मंत्री तेमजेन इमना अलॉन्ग (Temjen Imna Along ) ने ट्विटर (Twitter post) पर एक पोस्ट किया है. पोस्ट में  दिखाया गया है कि, नागालैंड (Nagaland news) में सिंगल यूज प्लास्टिक न के बराबर यूज (video of organic packaging) किया जाता है. वहां सब्जियों और दूसरी चीजों की पैकिंग के लिए बड़े-बड़े पत्तों स्थानीय चीजों का उपयोग होता है.

यहां देखें पोस्ट

Temjen Imna Along ने अपने ऑफिशियल अकाउंट से शेयर किए इस वीडियो के कैप्शन में लिखा है, 'आज बोले तो World Plastic Bag Free Day हैं क्या?' वीडियो में एक टूरिस्ट नागालैंड में प्लास्टिक के बैग्स नहीं यूज करने और उसकी जगह ऑर्गेनिक चीजों के उपयोग के बारे में बता रहा है. वह दुकान में जाकर केले के पत्तों में पैक सब्जियां भी दिखाता है. उसने बताया कि, नागानैंड में प्लास्टिक के बैग्स बहुत कम ही नजर आते हैं.

लोगों ने की सराहना
इस पोस्ट को बहुत से लोगों ने सराहा है. इसे अब तक 30 हजार से ज्यादा लोग देख चुके हैं. कई लोगों ने सिंगल यूज्ड प्लास्टिक बैग्स को पूरी तरह बैन करने और दूसरे राज्यों में भी आर्गेनिक पैकिंग अपनाए जाने की बात कही है. एक यूजर ने लिखा है, 'इस तरह की पैकिंग पर्यावरण के लिहाज से बहुत जरूरी है.' एक अन्य यूजर ने लिखा, 'यही कारण है कि नागालैंड समेत नार्थ इस्ट के राज्य एनवॉयरमेंट फ्रेंडली हैं.'

ये भी देखें- प्रिंटेड आउटफिट में नाइट आउट पर निकलीं दीपिका पादुकोण

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com