स्ट्रॉबेरी को माइक्रोस्कोप से देखने के बाद डर से हिल जाएंगे आप, वायरल Video देख खुल जाएंगी आंखें

साझा किए जाने के बाद से, इसे माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म पर 10 मिलियन से अधिक बार देखा गया और 14,000 से अधिक लाइक मिले हैं.

स्ट्रॉबेरी को माइक्रोस्कोप से देखने के बाद डर से हिल जाएंगे आप, वायरल Video देख खुल जाएंगी आंखें

स्ट्रॉबेरी को माइक्रोस्कोप से देखने के बाद डर से हिल जाएंगे आप

स्ट्रॉबेरी (Strawberries) को लोग एक स्वादिष्ट और सेहतमंद फल मानते हैं, जिसे लोग बड़े चाव से खाते हैं और बहुत से लोगों का तो पसंदीदा फल है. लेकिन, हाल ही में सोशल मीडिया पर इसका एक वीडियो सामने आया है, जिसके बाद लोग यही सोच रहे हैं कि क्या स्ट्रॉबेरी खाना वाकई फायदेमंद है. दरअसल, सोशल मीडिया पर एक चौंकाने वाले वीडियो  (Shocking Video) वायरल हो रहा है, जिसमें सूक्ष्मदर्शी (Microscope) के नीचे रखी स्ट्रॉबेरी में छोटे-छोटे कीड़े भरे नज़र आ रहे हैं.

एक मिनट लंबी क्लिप को फ्रेड डिबाएस ने एक्स पर साझा किया था. वीडियो की शुरुआत एक शख्स द्वारा माइक्रोस्कोप के जरिए स्ट्रॉबेरी की जांच करने से होती है. फिर, क्लोज़-अप में फल के ऊपर छोटे-छोटे कीड़े रेंगते हुए दिखाई देते हैं. इसमें फल के भीतर से कुछ कीड़े निकलते हुए भी दिखाई दे रहे हैं.

क्लिप के कैप्शन में लिखा है, "आइए दूरबीन के नीचे एक स्ट्रॉबेरी को देखें." साझा किए जाने के बाद से, इसे माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म पर 10 मिलियन से अधिक बार देखा गया और 14,000 से अधिक लाइक मिले हैं. एक यूजर ने कहा, "यह सभी जानते हैं कि स्ट्रॉबेरी में कीड़े होते हैं, उन्हें सिरका या बेकिंग सोडा या नमक के साथ पानी में 20+ मिनट के लिए भिगो दें." दूसरे ने लिखा, "फलों के कीड़ों में प्रोटीन होता है." तीसरे ने कहा, "मैंने बहुत सारे कीड़े खाये हैं..." चौथे ने लिखा, "हे भगवान, मैं कभी भी बिना धुले फल नहीं खाऊंगा!!" 

देखें Video:

न्यूयॉर्क पोस्ट के मुताबिक, इसी तरह का एक वीडियो 2023 में सोशल मीडिया पर शेयर किया गया था. क्लिप के कैप्शन में लिखा है, "क्या आज आपका दिन अच्छा गुजर रहा है? माइक्रोस्कोप के नीचे स्ट्रॉबेरी का यह वीडियो पोस्ट करके आपका दिन बर्बाद करने के लिए मुझे खेद है, जिसे प्लेटफॉर्म पर 2.9 मिलियन बार देखा गया था." एक भयानक साउंडट्रैक पर सेट किए गए वीडियो में एक वैज्ञानिक को स्ट्रॉबेरी का एक टुकड़ा काटते हुए और माइक्रोस्कोप के नीचे उसका निरीक्षण करते हुए दिखाया गया है. इसके बाद कैमरा एक आवर्धक-दृश्य पर स्विच हो जाता है, जिससे सतह पर छोटे-छोटे बहुरंगी घुन जैसे जीव रेंगते हुए दिखाई देते हैं.

आउटलेट के अनुसार, "स्ट्रॉबेरी कॉलोनाइज़र वास्तव में एक धब्बेदार पंख वाली ड्रोसोफिला है, एक बहुत छोटी" आक्रामक फल मक्खी जो स्ट्रॉबेरी और अन्य जामुन की त्वचा के नीचे अपने अंडे देना पसंद करती है. ये लार्वा बन जाते हैं और डरावने, रेंगने वाले पिनाटा की तरह त्वचा से बाहर रेंगते हैं."

आयोवा के कीटविज्ञानी डॉन लुईस के अनुसार, "लार्वा एक इंच का पचासवां हिस्सा होगा - यहां तक ​​कि नग्न आंखों से भी दिखाई नहीं देगा." उनके अनुसार, किराने की दुकानों में मिलने वाले फलों में भी उन्हें शामिल करने की संभावना नहीं है, क्योंकि प्रशीतन उन्हें मार देता है.

फ्लोरिडा विश्वविद्यालय की कीट विज्ञानी श्रीयंका लाहिड़ी ने 2020 में यूएसए टुडे को बताया, सबसे विशेष रूप से, इस बात का कोई सबूत नहीं है कि इन छोटे जीवों को खाना, जो कि खेत में उगाए गए भोजन को खाने का एक अनिवार्य घटक हैं, खतरनाक है. वास्तविकता यह है कि अधिकांश फलों, भंडारित अनाजों में कुछ हद तक कीड़ों का संक्रमण होता है जिससे छुटकारा पाना असंभव है.'' 
 

ये Video भी देखें: Taiwan Earthquake: ताइवान जैसा भूकंप भारत में आया तो क्या होगा?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com