विज्ञापन
This Article is From Feb 14, 2017

दुनिया की सबसे वजनी महिला की कहानी : बचपन में हाथों के सहारे घूम-फिर लेती थीं इमान अहमद

दुनिया की सबसे वजनी महिला की कहानी : बचपन में हाथों के सहारे घूम-फिर लेती थीं इमान अहमद
नई दिल्ली: दुनिया की सबसे वजनी महिला इमान अहमद शनिवार को वजन घटाने का इलाज कराने के लिए जबसे मुंबई पहुंची हैं तबसे सैफी अस्पताल में उन्हें निगरानी में रखा गया है और उच्च प्रोटीन की तरल खुराक दी जा रही है. उनका वजन तकरीबन 500 किलोग्राम है. डॉक्टरों के दल की अगुवाई करने वाले जाने माने बेरिएट्रिक सर्जन मुफाजल लकड़ावाला ने यहां संवाददाताओं को बताया कि इमान को उच्च प्रोटीन वाली तरल खुराक की जा रही है. वह पिछले 48 घंटों से डॉक्टरों के दल की निगरानी में है. उन्होंने कहा कि डॉक्टर उनके व्यापक परीक्षण कर रहे जो इमान के इलाज की प्रक्रिया का पहला कदम है.

बिस्तर से उठ नहीं पाती हैं इमान
बता दें, 36 साल की इमान अहमद अब्दुलाती 25 साल से अलेक्जेंड्रिया स्थित अपने घर से बाहर नहीं निकली है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक वह अपने भीमकाय आकार की वजह से बिस्तर से उठने या हिलने-डुलने में भी असमर्थ है. भोजन करने, कपड़े बदलने और साफ-सफाई समेत अन्य दैनिक कार्यों के लिए वह अपनी मां और बहन चायमा अब्दुलाती पर निर्भर है.

जन्म के समय वजन 5 किलोग्राम था
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जन्म के समय ही उनका वजन असामान्य रूप से 5 किलोग्राम था. डॉक्टरों ने उसे एलिफेंटाइसिस से पीड़ित पाया. यह एक परजीवी संक्रमण है, जिसमें पिंडलियों में काफी सूजन आ जाती है. डॉक्टरों ने यह भी बताया कि ग्लैंड्स (ग्रंथियों) में गड़बड़ी के चलते उसके शरीर में जरूरत से ज्यादा पानी जमा हो जाता है.

बचपन में हाथों के सहारे घूम-फिर लेती थी
इमान जब छोटी थी, तब वह अपने हाथों के सहारे इधर-उधर घूम-फिर लेती थी, लेकिन 11 साल की उम्र होते-होते वह अपने भारी वजन के कारण खड़ी नहीं हो पाती थी और घर में सिर्फ खिसक पाने में सक्षम रही. सेरेब्रल स्ट्रोक होने के बाद उसे प्राइमरी स्कूल छोड़ना पड़ा और वह पूरी तरह से बिस्तर पर रहने लगी. उसके बाद से इमान बिल्कुल शिथिल और कुछ भी कर पाने में असमर्थ होकर सिर्फ अपने घर में ही पड़ी रहती हैं. अब उनका इलाज मुंबई में शुरू हो चुका है.

अस्पताल ने इमान के लिए खासतौर का कमरा
डॉक्टर लकड़ावाला का कहना है, ‘‘अस्पताल ने इमान के लिए खासतौर पर एक कमरा तैयार किया है.’’ उन्होंने कहा कि इमान की समस्या सिर्फ वजन है. वह पिछले दो दशक से ज्यादा वक्त से वजन के कारण बिस्तर पर हैं और कहीं आने-जाने में असमर्थ हैं. वह अपने वजन की वजह से कई चिकित्सक जटिलताओं से भी जूझ रही हैं जो सालों से बरकरार हैं. यह उनके मामले को बहुत जटिल और उच्च जोखिम वाला बनाता है.

सामान्य स्थिति आने में कुछ साल लग सकते हैं
डॉक्टर लकड़ावाला ने कहा कि इमान की जिंदगी में सामान्य स्थिति आने में कुछ साल लग सकते हैं. उनका इलाज कर रहे डॉक्टर उन्हें उनके पैरों पर खड़ा कराने और मौजूदा बीमारियों को ठीक करने के लिए प्रतिबद्ध है.

(इनपुट एजेंसियों से भी)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
खाट ऐसी कि एकसाथ आराम से बैठ सकते हैं 100 लोग, लंबाई-चौड़ाई देख रह जाएंगे दंग, बनाया अनोखा रिकॉर्ड
दुनिया की सबसे वजनी महिला की कहानी : बचपन में हाथों के सहारे घूम-फिर लेती थीं इमान अहमद
एक पैर पर किया ऐसा जबरदस्त डांस कि देखने वाले रह गए दंग, चेहरे की मुस्कान देख हर कोई हुआ इंप्रेस
Next Article
एक पैर पर किया ऐसा जबरदस्त डांस कि देखने वाले रह गए दंग, चेहरे की मुस्कान देख हर कोई हुआ इंप्रेस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com