विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 01, 2023

हिमाचल में पत्थरों के बीच छिप कर बैठा था स्नो लेपर्ड, वायरल हुआ VIDEO

Himachal Snow Leopard Video: हाल ही में हिमाचल के लाहौल स्पीति के काजा में एक स्नो लेपर्ड को देखा गया, जो कि काजा के चीचीम गांव में समीप स्नो लेपर्ड पत्थरों के बीच बैठा हुआ था, जिसे अजय बन्याल नाम के एक शख्स ने अपने कैमरे में कैद कर लिया.

Read Time: 2 mins

Snow Leopard Viral Video: यूं तो हमारे देश में तेंदुओं की अच्छी खासी ताद्दाद पाई जाती है. इन में कुछ जंगलों में देखने को मिलते हैं, तो कुछ पहाड़ी इलाकों में छिपे होते हैं, जो समय-समय पर देखने को मिल जाते हैं. हालांकि, कई बार ये तेंदुए जंगल या पहाड़ी इलाके में बुरी तरह फंस जाते हैं. वहीं जानवरों की मदद के लिए आईटीबीपी या वन विभाग के अधिकारी मौजूद होते हैं. टूरिस्टों के लिए हिमाचल राज्य किसी जन्नत से कम नहीं है. यहां की खूबसूरत वादियां और सुकून भरा मौसम हर किसी को अपना दीवाना बना देते हैं. यही वजह है कि साल भर यहां पर्यटकों का तांता लगा रहता है. 

कई बार पर्यटकों को इन खूबसूरत वादियों की तस्वीर या वीडियोज कैप्चर करते समय कुछ जंगली जानवर भी दिख जाते हैं, जिनमें स्नो लेपर्ड यानि हिम तेंदुआ का नाम सबसे पहले आता है. हाल ही में एक बार फिर हिम तेंदुआ (Snow Leopard) बर्फीले पहाड़ के किनारे घूमते हुए नजर आया, जिसे एक शख्स ने अपने मोबाइल कैमरे में कैद कर लिया.

हिमाचल के लाहौल स्पीति के काजा में बीते सोमवार एक स्नो लेपर्ड देखा गया, जो कि काजा के चीचीम गांव में समीप स्नो लेपर्ड पत्थरों के बीच बैठा हुआ था, जिसे अजय बन्याल नाम के एक शख्स ने अपने कैमरे में कैद कर लिया. बताया जा रहा है कि, अजय बन्याल यहां पर अस्सिटेंट पब्लिक रिलेशन ऑफिसर के पद पर तैनात हैं. यूं तो स्पीति को स्नो लेपर्ड का घर माना जाता हैं, जिन्हे हर साल हजारों टूरिस्ट देखने के लिए यहां आते हैं. सर्दियों में स्नो लेपर्ड यहां देखने को मिलते हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ब्रिज के नीचे से ऐसे उड़ा प्लेन, झील के पानी में डूबते डूबते बचा, वीडियो देख लोग बोले- ये तो हैवी पायलट निकला
हिमाचल में पत्थरों के बीच छिप कर बैठा था स्नो लेपर्ड, वायरल हुआ VIDEO
पर्यावरण का नन्हा संरक्षक, जनता से कर रहा बड़ी अपील, इसकी क्यूटनेस जीत लेगी दिल
Next Article
पर्यावरण का नन्हा संरक्षक, जनता से कर रहा बड़ी अपील, इसकी क्यूटनेस जीत लेगी दिल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;