'समुद्री राक्षस' का वीडियो आया सामने, जिससे कांपते थे बड़े-बड़े जीव, साइज ने उड़ाए लोगों ने होश

हाल ही में एक ऐसे ही विशालकाय समुद्री जीव की पहचान की गई है, जिसे समुद्र का शिकारी या फिर समुद्री 'राक्षस' कहना गलत नहीं होगा.

'समुद्री राक्षस' का वीडियो आया सामने, जिससे कांपते थे बड़े-बड़े जीव, साइज ने उड़ाए लोगों ने होश

रहस्य बना हुआ था 'समुद्री राक्षस', छिपे राज ने उड़ाए लोगों के होश, देखें वीडियो.

Lorrainosaurus Sea Murderers Creature: प्रकृति अपने अंदर कई रहस्य छिपाए बैठे है. इनमें से ही कई रहस्य दफन हैं समुद्र की गहराइयों में जिनको देखने के बाद कई बार खुद की ही आंखों पर यकीन कर पाना मुश्किल हो जाता है. हाल ही में एक ऐसे ही विशालकाय समुद्री जीव की पहचान (megapredator) की गई है, जिसे समुद्र का शिकारी या फिर समुद्री 'राक्षस' (new sea creature identified) कहना गलत नहीं होगा. इस समुद्री जीव का नाम लोरेनोसॉरस (Lorrainosaurus) है, जो अपने शिकार को पल भर चीरफाड़ कर एक कर देता था.

यहां देखें पोस्ट

किस प्रजाति का था ये जीव

दावा किया जा रहा है कि, यह विशालकाय समुद्री जीव 170 मिलियन साल पहले डायनासोर काल के दौरान जीवित था, जिससे बड़े से बड़े जीव भी खौफ खाते थे. कहते हैं एक समय था, जब समुद्र पर इसका शासन चलता था. द सन की रिपोर्ट के मुताबिक, यह समुद्री जीव थैलासोफोनिया (Thalassophonea) नामक प्लियोसॉर प्रजाति (pliosaur species) का हिस्सा थे. आपको जानकर हैरानी होगी कि, टारपीडो (torpedo) के आकार के इस समुद्री जीव का जबड़ा 4.3 फीट लंबा था. यही वजह थी कि, यह शिकार में माहिर था. इसी वजह से इसे 'समुद्री हत्यारे' भी कहा जाता था. 

यहां देखें वीडियो

कब पाए गए थे इस जीव के जीवाश्म

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस समुद्री जीव को लेकर जर्नल ऑफ साइंटिफिक रिपोर्ट्स में 16 अक्टूबर को स्टडी पब्लिश हुई है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, लोरेनोसॉरस (Lorrainosaurus) नाम के इस समुद्री जीव के जीवाश्म 1983 में पाए गए थे, लेकिन हालिया स्टडी में एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. दरअसल, जब जीवाश्म को एक बार फिर से एनालिसिस किया गया, तो पता चला कि यह समुद्री जीव प्लियोसॉर प्रजाति का है.