विज्ञापन
This Article is From Aug 13, 2017

Sarahah ऐप का इस्तेमाल करें लेकिन कई हैं खतरे, जरा संभल कर

गूगल प्ले स्टोर पर फ्री में डाउनलोड होने वाले ऐप में यह पहले नंबर पर पहुंच गया है.

Sarahah ऐप का इस्तेमाल करें लेकिन कई हैं खतरे, जरा संभल कर
नई दिल्ली: Sarahah ऐप को लेकर दीवानगी बढ़ती जा रही है. लेकिन इसकी वजह से कई तरह की आशंकाएं सामने आ रही हैं. एक तो लोग एक दूसरे पर जमकर भड़ास निकाल रहे हैं दूसरा सुरक्षा को लेकर भी खतरा खड़ा हो गया है. वैसे तो इंटरनेट की दुनिया इस समय Sarahah ऐप धूम मचा रहा है.  यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर टॉप-4 ट्रेंडिग ऐप है. इसको अब तक 50 लाख से 1 करोड़ लोग डाउनलोड कर चुके हैं. इतना ही नहीं गूगल प्ले स्टोर पर फ्री में डाउनलोड होने वाले ऐप में यह पहले नंबर पर पहुंच गया है. अब आप सोच रहे होंगे कि इस ऐप में ऐसा क्या है जो इसको लेकर इतनी दीवानगी छाई हुई है. दरअसल इस ऐप का नाम अरबी शब्द Sarahah के नाम पर रखा गया है जिसका मतलब होता है कि 'ईमानदारी'. अब बात करते हैं इस ऐप की खासियत की तो इसके जरिए आप किसी को भी मैसेज भेज सकते हैं लेकिन रिसीव करने वाले को यह नहीं पता लग पाएगा कि किसने भेजा है और न ही वह इसका जवाब दे सकेगा.

यह भी पढ़ें :  व्हाट्सऐप अकाउंट को ऐसे करें डिलीट

जब इस तरह के ऐप के बनाने के मकसद पूछा गया तो बताया गया कि इसके माध्यम से कोई भी अपने बारे में दोस्तों और सहयोगियों से सही राय जान सकेगा. Sarahah की वेबसाइट ने बताया कि सही राय जानने के बाद लोग अपनी अंदर की कमजोरियों को दूर कर सकेंगे और लोगों के साथ दोस्ती भी बढ़ा सकेंगे. यह एक लाइट वेट एप्लीकेशन है. इसको डाउनलोड करने के बाद इसमें आपको कस्टम यूआरएल के साथ प्रोफाइल बनाना होगा जैसे (xyz.sarahah.com).इसके बाद आपके पास चार विकल्प मिलेंगे, मैसेज, सर्च एक्सप्लोर और प्रोफाइल. 

VIDEO: अब मोबाइल पर खेलो क्रिकेट


हालांकि इस तरह के ऐप से सुरक्षा को लेकर कई तरह के रिस्क सामने आ सकते हैं. इसका इस्तेमाल साइबर क्राइम करने वाले भी कर सकते हैं एक जहां गूगल, फेसबुक, ट्वीटर यूजर की पहचान पुख्ता करने के लिए कई तरह की कोशिशें कर रहे हैं. वहीं यह ऐप बिलकुल विपरीत है. इस ऐप का इस्तेमाल कर लोग किसी को भी धमकी दे सकते हैं. कुल मिलाकर यह क्राइम के लिए बड़ा टूल साबित हो सकता है. इससे पहले भी ऐसा ही एक ऐप शुरू किया गया था लेकिन कई तरह की कानूनी अड़चनों में फंसने के बाद इसको बंद कर दिया गया था. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
खाट ऐसी कि एकसाथ आराम से बैठ सकते हैं 100 लोग, लंबाई-चौड़ाई देख रह जाएंगे दंग, बनाया अनोखा रिकॉर्ड
Sarahah ऐप का इस्तेमाल करें लेकिन कई हैं खतरे, जरा संभल कर
एक पैर पर किया ऐसा जबरदस्त डांस कि देखने वाले रह गए दंग, चेहरे की मुस्कान देख हर कोई हुआ इंप्रेस
Next Article
एक पैर पर किया ऐसा जबरदस्त डांस कि देखने वाले रह गए दंग, चेहरे की मुस्कान देख हर कोई हुआ इंप्रेस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com