विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 19, 2022

जापान के इस सदियों पुराने टॉयलेट में हुआ ऐसा हादसा, बदल गया पूरा नक्शा

सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने का काम करने वाले एक जापानी व्यक्ति ने गलती से अपनी कार को सदियों पुराने बौद्ध मंदिर में देश के सबसे पुराने शौचालय से भिड़ा दिया, जिससे यह आंशिक रूप से नष्ट हो गया.

Read Time: 3 mins
जापान के इस सदियों पुराने टॉयलेट में हुआ ऐसा हादसा, बदल गया पूरा नक्शा

Japan's Oldest Toilet: सोशल मीडिया पर अक्सर हादसों के वीडियोज और फोटोज वायरल होते हैं, जिनमें कुछ हादसे लापरवाही के कारण होते है, तो कुछ जाने-अनजाने गलती से. हाल ही में एक ऐसा ही मामला सामने आया है, जिसमें एक जापानी व्यक्ति ने गलती से अपनी कार को सदियों पुराने बौद्ध मंदिर (Buddhist temple) में देश के सबसे पुराने शौचालय (oldest toilet) से भिड़ा दिया, जिससे यह आंशिक रूप से नष्ट हो गया. बताया जा रहा है कि यह व्यक्ति सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने का काम करता है. इस घटना की जानकारी पुलिस (Police) ने मंगलवार को दी. 

बताया जा रहा है कि, पश्चिमी क्योटो ( western Kyoto) क्षेत्र में टोफुकुजी मंदिर (Tofukuji Temple) में एक शौचालय (toilet) है, जो 15वीं शताब्दी का बताया जाता है, जिससे यह एक महत्वपूर्ण सांस्कृतिक संपत्ति का पदनाम अर्जित करता है. पुलिस ने एएफपी (police told AFP) को बताया कि, क्योटो हेरिटेज प्रिजर्वेशन एसोसिएशन (Kyoto Heritage Preservation Association) का एक 30 वर्षीय व्यक्ति अपनी कार (car) को पीछे कर रहा था, लेकिन गलती से साइट की ओर जाने वाला ओरिजनल लकड़ी का दरवाजा (original wooden door) बर्बाद हो गया. 

पुलिस ने कहा कि, शौचालय (toilet) के सामने गाड़ी पार्क करने के बाद आदमी ने कार को फिर से स्टार्ट किया और यह महसूस किए बिना कि वह गाड़ी अभी भी उल्टा ही खड़ी हुई है. क्योटो के एक पुलिस अधिकारी ने कहा, 'हमें बताया गया है कि इसे रिपेयर करने के लिए बहुत काम करना होगा.' अंदर की दीवारों को भी मामूली क्षति हुई, लेकिन वास्तविक शौचालय बरकरार रहा.

सांस्कृतिक विरासत संरक्षण के प्रभारी क्योटो अधिकारी (Kyoto official in charge of cultural heritage preservation) नोरिहिको मुराता (Norihiko Murata) ने बताया, 'शौचालय पारंपरिक रूप से भिक्षुओं द्वारा उनके तपस्वी प्रशिक्षण के भाग के रूप में उपयोग किया जाता था. हालांकि, यह अब उपयोग में नहीं है. यह निश्चित रूप से निराशाजनक है कि इस महत्वपूर्ण सांस्कृतिक संपत्ति का हिस्सा इस तरह क्षतिग्रस्त हो गया है. हम चर्चा करेंगे कि इसे इस तरह से कैसे पुनर्स्थापित किया जाए जिससे जितना संभव हो सके इसके सांस्कृतिक मूल्य को बरकरार रखा जा सके.'
 

* ""'Video: केकड़े को अपने से कम समझने की गलती कर बैठा बाज, एक ही वार में अक्ल लगा दी ठिकाने
* 'VIDEO: नन्हीं सी जान को बचाने के लिए इकट्ठा हुआ मोहल्ला, लोगों की उम्मीद ने बचा ली एक जिंदगी
* "बांग्‍लादेशी टीचर की तरकीब, शशि थरूर की हेयरस्‍टाइल से जोड़ा गणित का फॉर्मूला, देखकर आप रह जाएंगे भौंचक्‍के

देखें वीडियो- मलाइका अरोडा बहन अमृता संग मां के घर पर पहुंचीं

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
संगीत के फंक्शन में ननद-भाभी ने लूट ली महफिल, खूबसूरत डांस और बॉन्डिंग देख लोग बोले- ये तो चमत्कार ही हो गया
जापान के इस सदियों पुराने टॉयलेट में हुआ ऐसा हादसा, बदल गया पूरा नक्शा
दुबई की सड़कों पर बाघ घुमाती नजर आई सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर, करोड़ों की मालकिन है नादिया खार
Next Article
दुबई की सड़कों पर बाघ घुमाती नजर आई सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर, करोड़ों की मालकिन है नादिया खार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com