रेयर व्हाइट टाइगर शावक को छोड़ गई उसकी मां, अब इंसान कर रहे देखभाल

अभी कुछ समय पहले ही अमेरिका में निकारागुआ चिड़ियाघर (Nicaragua zoo) में एक रेयर सफेद मादा बाघ ने एक शावक को जन्म दिया है, जन्म देने के बाद ही वो मादा सफेद बाघ अपने शावक को छोड़कर चली गई.

रेयर व्हाइट टाइगर शावक को छोड़ गई उसकी मां, अब इंसान कर रहे देखभाल

रेयर व्हाइट टाइगर शावक को छोड़ गई उसकी मां, अब इंसान कर रहे देखभाल

दुनिया में सफेद बाघ (white tiger) बहुत कम ही पाए जाते हैं. उनमें से भी अब कुछ ही बचे हैं. अभी कुछ समय पहले ही अमेरिका में निकारागुआ चिड़ियाघर (Nicaragua zoo) में एक रेयर सफेद मादा बाघ ने एक शावक को जन्म दिया है, जिसका नाम नीव (Nieve) रखा गया. लेकिन, जन्म देने के बाद ही वो मादा सफेद बाघ अपने शावक को छोड़कर चली गई. जिसके बाद अब चिड़ियाघर के लोग ही उस रेयर सफेद बाघ शावक (Rare white tiger cub) की देखभाल कर रहे हैं.


बता दें कि नीव का जन्म एक हफ्ते पहले ही हुआ है. जू के डायरेक्टर एडुआर्डो सकासा (Eduardo Sacasa) ने बताया कि नीव का वजन एक किलोग्राम से भी कम है. निकारागुआ चिड़ियाघर के मुताबिक, नीव इस चिड़ियाघर में पैदा होने वाला पहला सफेद बाघ है. जिसके माता-पिता पीले और काले रंग की धारियों वाले बंगाल टाइगर (Bengal Tiger) हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


नीव की मां को सर्कस वालों ने छोड़ दिया था. जिसके बाद उसे बचा लिया गया, नीव की मां को अपने दादा से ये दुर्लभ सफेद जीन विरासत में मिला था. नीव की मां के जाने के बाद अब उसे चिड़ियाघर के डायरेक्टर सकास्का की पत्नी मरीना आर्गुएलो (Marina Arguello) संभाल रही हैं. मरीना इस जू में 700 जानवरों की देखभाल करती हैं.