यूपी के पर्यटन स्‍थलों में तैनात होंगे फर्राटेदार इंग्लिश बोलने वाले पुलिसकर्मी

उत्तर प्रदेश के धार्मिक और पर्यटक शहरों में अब ऐसे पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी जो अंग्रेजी में बात कर सकें. ऐसा विदेशी पर्यटकों की सहूलियत और उनकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए किया जा रहा है.

यूपी के पर्यटन स्‍थलों में तैनात होंगे फर्राटेदार इंग्लिश बोलने वाले पुलिसकर्मी

पर्यटकों की सुरक्षा के लिए फर्राटेदार अंग्रेजी बोलने वाले पुलिस कर्मियों की तैनाती की जा रही है

खास बातें

  • ऐसे पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी जो अंग्रेजी में बात कर सकें
  • ऐसा विदेशी पर्यटकों की सहूलियत और सुरक्षा के ल‍िए क‍िया जा रहा है
  • इसकी शुरुआत मथुरा से हो रही है, बाकि जगहों पर ऐसा क‍िया जाएगा
मथुरा:

उत्तर प्रदेश के धार्मिक और पर्यटक शहरों में अब ऐसे पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी जो अंग्रेजी में बात कर सकें. ऐसा विदेशी पर्यटकों की सहूलियत और उनकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए किया जा रहा है. अधिकारियों का दावा है कि इससे विदेशी पर्यटकों को किसी भी तरह की शिकायत पुलिस को बताने में आसानी होगी. फिलहाल इसकी शुरुआत मथुरा से हो रही है. देश के विभिन्न कोनों से आने वाले श्रद्धालुओं के साथ ही विदेशी पर्यटकों की सुरक्षा के लिए फर्राटेदार अंग्रेजी बोलने और समझने वाले पुलिस कर्मियों की तैनाती की जा रही है. वे विदेशियों की जरूरत पर उनकी पूरी करेंगे.

ये हैं वो 5 जगहें, जहां लड़कियां अकेले कर सकती हैं ट्रैवल

पुलिस महानिदेशक सुलखान सिंह ने सभी पुलिस अधीक्षकों को धार्मिक और पर्यटन स्थलों पर पर्यटन पुलिस बल तैनात करने के निर्देश दिए थे. मंदिरों के आसपास और रेलवे स्टेशनों पर अंग्रेजी में पुलिस अधिकारियों के मोबाइल नंबर लिखे होर्डिग्स लगवाए जाएंगे ताकि विदेशी पर्यटक फोन करके मदद ले सकें.

दिल्ली के करीब वीकेंड पर फुर्सत के लम्हे गुज़ारने के लिए ये हैं 5 बेस्ट Tourist Places

मथुरा के एसपी सिटी श्रवण कुमार सिंह ने बताया, 'पर्यटकों की सुरक्षा और मदद के लिए जो भी पुलिसकर्मी मंदिरों में तैनात होंगे, उनकी बाजू पर पर्यटक पुलिस का बैज लगाया जाएगा.' 

उनका कहना है कि ऐसे स्थानों पर सादी वर्दी में भी पुलिसकर्मी लगाए जाएंगे जो अराजक तत्वों की गतिविधियों पर नजर रख सकें. इसके अलावा जरूरत पड़ने पर वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी 

VIDEO: हम विदेशी सैलानियों संग कैसा बर्ताव कर रहे हैं?


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com