Blackbucks Video: एकसाथ सड़क पार करते नज़र आए 3 हजार काले हिरण, PM मोदी ने वीडियो शेयर कर कही ये बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शेयर किए गए एक आश्चर्यजनक वीडियो में गुजरात के भावनगर जिले (Gujarat's Bhavnagar district) के एक राष्ट्रीय उद्यान (national park) में हजारों काले हिरणों को सड़क पार करते देखा गया.

Blackbucks Video: एकसाथ सड़क पार करते नज़र आए 3 हजार काले हिरण, PM मोदी ने वीडियो शेयर कर कही ये बात

Blackbucks Video: एकसाथ सड़क पार करते नज़र आए 3 हजार काले हिरण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शेयर किए गए एक आश्चर्यजनक वीडियो में गुजरात के भावनगर जिले (Gujarat's Bhavnagar district) के एक राष्ट्रीय उद्यान (national park) में हजारों काले हिरणों को सड़क पार करते देखा गया. पीएम मोदी ने इस नजारे का वर्णन करते हुए वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा, "उत्कृष्ट!"

वेलावदार ब्लैकबक नेशनल पार्क (Velavadar Blackbuck National Park) में बड़े झुंड का वीडियो, जिसे मूल रूप से गुजरात के सूचना विभाग द्वारा ट्वीट किया गया था, प्रधान मंत्री (Prime Minister) द्वारा रीट्वीट किया गया.

देखें Video:

विभाग के अनुसार, "3 हजार से अधिक काले हिरण" झुंड का हिस्सा थे, जो सरपट भागते हुए हवा में ऊंची छलांग लगाते हुए देखे गए थे.


ब्लैकबक्स संरक्षित जानवर हैं और 1972 से वन्यजीव अधिनियम के तहत उनके शिकार पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. एक बार भारतीय उपमहाद्वीप में व्यापक रूप से व्यापक शिकार, वनों की कटाई और आवास क्षरण के कारण उनकी संख्या में गिरावट के बाद वे अब लुप्तप्राय प्रजातियों की सूची का हिस्सा हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वेलावदार राष्ट्रीय उद्यान, भावनगर के उत्तर में एक घंटे की दूरी पर, अपनी ब्लैकबक आबादी के लिए प्रसिद्ध है. दक्षिण में खंभात की खाड़ी के तटों पर स्थित यह अभयारण्य 34 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है. ब्लैकबक्स के अलावा, पार्क में बड़ी संख्या में पक्षियों और जानवरों की प्रजातियों का भी निवास है. पेलिकन और फ्लेमिंगो जैसे प्रवासी पक्षियों की कई प्रजातियों को भी यहाँ देखा जा सकता है.