गंभीर बीमारी के शिकार मां बेटे हैं अपने आप में मिसाल

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

किसी ऐक्सिडेंट में हाथ कट जाएं तो पता लगता है कि इनके बिना कितनी दिक्कत होती है। लेकिन, कभी उनके बारे में सोचिए जिनके जन्म से ही हाथ न हों। अमेरिका में रहने वाली 36 साल की लिंडा होल्ट-ओरम सिंड्रोम की शिकार हैं। बचपन से ही उनकी दोनों बाजुएं विकसित ही नहीं हो पाईं।

दैनिक भास्कर में छपी खबर के मुताबिक, लिंडा ने बिना हाथों के ही जिंदगी को सामान्य तरीके से जीना सीख लिया। वे अपने सारे काम पैरों से ही करती हैं। लेकिन दिक्कत तो तब हुई जब उनका बेटा टिम पैदा हुआ। उसे भी यही रोग हो गया। यानी, उसकी भी दोनों बाजुएं विकसित नहीं हो पाईं।

खबर के मुताबिक, एक लाख लोगों में से एक को यह समस्या होती है। लिंडा ने प्रोस्थेटिक लिंब 12 साल तक इस्तेमाल की लेकिन उन्हें लगा कि यह एक तरह की निर्भरता है। लिंडा कहती हैं कि ऐसा लगता है कि जैसे आपको युद्ध के मैदान में बिना हथियारों के उतार दिया गया। कैसे आप पढ़ेंगे-लिखेंगे, दोस्तों को मैसेज करेंगे? इससे भी बड़ी बात आप खाएंगे-पिएंगे कैसे? ये सारे सवाल झकझोरते थे, लेकिन तय कर लिया जब ऐसे ही जीना है तो पूरी शिद्दत के साथ जिएंगे। लिंडा घर के कई सारे काम जैसे कि खाना बनाना, तैरना आदि वह खुद करती हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने अपने बेटे को भी ऐसा बना दिया है। लिंडा कहती हैं कि मैं बहुत साहसी हूं, वैसा ही बेटे को भी बनाना चाहती हूं। सिर्फ एक ही काम में वह अपने पति रिक की मदद लेती है। वह है ड्राइविंग। रिक से लिंडा की मुलाकात जिम में हुई थी। लिंडा की जिंदादिली से प्रभावित होकर रिक ने उन्हें प्रपोज किया था।