विज्ञापन
This Article is From Apr 23, 2020

अचानक आए इतने पक्षी कि मुंबई की नदी दिखने लगी गुलाबी, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ Video

लॉकडाउन (Lockdown) के बीच नवी मुंबई (Navi Mumbai) की एक नदी के पास हर साल की तरह इस साल भी फ्लेमिंगो यानी राजहंस (Flamingo) का पूरा झुंड पहुंच चुका है. राजहंस के झुंड वाला वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल (Viral Video) भी हो रहा है. 

अचानक आए इतने पक्षी कि मुंबई की नदी दिखने लगी गुलाबी, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ Video
अचानक आए इतने पक्षी कि मुंबई की नदी दिखने लगी गुलाबी

लॉकडाउन (Lockdown) के बीच नवी मुंबई (Navi Mumbai) की एक नदी के पास हर साल की तरह इस साल भी फ्लेमिंगो यानी राजहंस (Flamingo) का पूरा झुंड पहुंच चुका है. इतने सारे गुलाबी रंग के हंस के झुंड की वजह से इस नदी का रंग ही गुलाबी दिखने लगा. सिर्फ इतना ही नहीं राजहंस के झुंड वाला वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल (Viral Video) भी हो रहा है. इन राजहंसों के झुंड का वीडियो कांग्रेस के नेता प्रफुल्ल पटेल ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया है. उन्होंने लिखा प्रकृति के तरफ से दिया गया ये अनमोल उपहार है, देखिए नवी मुंबई की नदी पर राजहंस का झुंड. राजहंसों के झुंड वाली वायरल वीडियो पर बॉलीवुड एक्ट्रेस रवीना टंडन, दीया मिर्जा, ट्विंकल खन्ना ने भी कमेंट किया है.

बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री सोसाइटी के मुताबिक, पिछले साल से 25 प्रतिशत ज्यादा राजहंस इस साल आए है.यानी 1.2 लाख पक्षी इस साल आए हैं. सिर्फ इतना ही नहीं अप्रैल के पहले सप्ताह में ही 1.5 लाख से अधिक पक्षियों को इस नदीं के किनारे देखा गया था. रिपोर्ट के मुताबिक राजहंस गुजरात के कच्छ के रण और राजस्थान की सांभर झील से आते हैं और कुछ पाकिस्तान, अफगानिस्तान, ईरान और इजरायल से भी माइग्रेट करके भारत पहुंचते हैं.  

बताते चले कि नवी मुंबई, उरण, ठाणे क्रीक, पांजू द्वीप और वासल क्षेत्रों में राजहंस के झुंड की तस्वीर को देखकर यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस साल दूसरे साल के मुकाबले ज्यादा राजहंस आए हैं.

ट्विटर पर लोगों ने ऐसे रिएक्शन्स दिए हैं...

गौरतलब है कि कोरोनावायरस लॉकडाउन के कारण, सार्वजनिक स्थानों पर बड़ी संख्या में पक्षियों और जानवरों का आगमन देखा जा रहा है. जैसा कि आपको पता है कोरोनावायरस महामारी के कारण पूरे देश में लॉकडाउन लागू है. और इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते हुए लोगों को अपने घरों के अंदर रहना है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दो गर्भाशय वाली महिला ने अलग-अलग गर्भ से जुड़वा बच्चों को दिया जन्म, बिलकुल स्वस्थ हैं बेटा-बेटी, हैरान कर देगी कहानी
अचानक आए इतने पक्षी कि मुंबई की नदी दिखने लगी गुलाबी, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ Video
व्रत में साबूदाना खाने से पहले देख लें ये वायरल VIDEO, फैक्ट्री में ऐसे बनकर होता है तैयार
Next Article
व्रत में साबूदाना खाने से पहले देख लें ये वायरल VIDEO, फैक्ट्री में ऐसे बनकर होता है तैयार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com