शख्स ने अपने दादा जी के 92 साल पुराने ब्रिटिश भारतीय पासपोर्ट की तस्वीर शेयर की, देखकर हैरत में पड़े लोग

ब्रिटिश भारत के लाहौर में जारी एक दुर्लभ पासपोर्ट (rare passport) को दिखाने वाली एक पोस्ट उस अद्भुत खजाने को जोड़ती है और आपको विस्मित भी कर सकती है.

शख्स ने अपने दादा जी के 92 साल पुराने ब्रिटिश भारतीय पासपोर्ट की तस्वीर शेयर की, देखकर हैरत में पड़े लोग

शख्स ने अपने दादा जी के 92 साल पुराने ब्रिटिश भारतीय पासपोर्ट की तस्वीर शेयर की

समय-समय पर लोग इंटरनेट पर बीते युग की यादों को ताज़ा करते हैं, जो कभी बेशकीमती संपत्ति हुआ करती थी. ब्रिटिश भारत के लाहौर में जारी एक दुर्लभ पासपोर्ट (rare passport) को दिखाने वाली एक पोस्ट उस अद्भुत खजाने को जोड़ती है और आपको विस्मित भी कर सकती है. अगर आप ऐतिहासिक कलाकृतियों के बारे में जानना पसंद करते हैं, तो पोस्ट निश्चित रूप से आपको गुदगुदाएगी.

अंशुमन सिंह द्वारा ट्विटर पर शेयर किए गए इस पोस्ट में ब्रिटिश भारत सरकार (British Indian government) द्वारा जारी पासपोर्ट की कई तस्वीरें शामिल हैं. इतिहास का दुर्लभ टुकड़ा सिंह के दादा की संपत्ति थी और 1931 में दोबारा जारी किया गया था जब वह 31 वर्ष के थे. पासपोर्ट के कवर पर ब्रिटिश सरकार की आधिकारिक मुहर होती है और वाहक को केन्या की कॉलोनी के साथ-साथ भारत में यात्रा करने की अनुमति देता है.

कैप्शन में लिखा है, "मेरे दादाजी का 'ब्रिटिश भारतीय पासपोर्ट', 1931 में लाहौर में जारी किया गया था. वह तब 31 साल के रहे होंगे." 

पोस्ट को 169 हजार से अधिक बार देखा गया और ढेर सारी प्रतिक्रियाएं मिलीं. जबकि कुछ ने बताया कि कैसे पोस्ट ने उन्हें हैरान कर दिया, कई ने कमेंट किया की, कि पासपोर्ट को कैसे ठीक से संरक्षित किया जाना चाहिए, क्योंकि यह इतिहास के एक टुकड़े से कम नहीं है.

रिम्पी बर्गमो नाम के एक ट्विटर यूजर ने भी अपने दादा के पासपोर्ट के तस्वीरें शेयर कीं. दस्तावेज़ में इटली, नीदरलैंड, जर्मनी, बॉम्बे से वीज़ा / आगमन टिकट थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com