Online Shopping Fraud: अमेज़ॅन (Amazon) के एक ग्राहक को एक लक्जरी घड़ी (Luxury watch) की शॉपिंग करते समय निराशाजनक अनुभव हुआ, जिसमें दावा किया गया कि उन्हें "इस्तेमाल किया हुआ" मॉडल मिला है. ग्राहक द्वारा इसके बारे में शिकायत करने के बाद, शख्स को यह दावा करने पर कंपनी से एक्सचेंज में एक अरमानी (Armani Watch) की घड़ी मिली.
एक्स पर @Disciplined_Inv नाम से जाने जाने वाले कस्टमर ने 21 जुलाई को अमेज़ॅन पर 31,500 रुपये में टिसोट पीआरएक्स घड़ी (Tissot PRX watch) का ऑर्डर देने के बाद अपना निराशाजनक अनुभव साझा किया. 28 जुलाई को जब पैकेज आया तो ग्राहक को एहसास हुआ कि कुछ गड़बड़ है. टिसोट की आधिकारिक वेबसाइट पर सीरियल नंबर की जांच करने के बाद, ग्राहक को पता चला कि घड़ी मूल रूप से फरवरी 2023 में खरीदी गई थी - यह दर्शाता है कि घड़ी इस्तेमाल की हुई है और पुरानी है.
ग्राहक टिसोट बॉक्स में पैक की गई "अरमानी" घड़ी पाकर चौंक गया. "जब एक्सचेंज मिला तो हमने देखा कि कंपनी ने टिसोट बॉक्स में एक अरमानी घड़ी भेजी थी." अपनी निराशा ज़ाहिर करते हुए ग्राहक ने ऑर्डर के स्क्रीनशॉट के साथ एक अनबॉक्सिंग वीडियो (Unboxing Video) पोस्ट किया और इस घटना को "अमेज़ॅन द्वारा धोखाधड़ी" कहा.
दूसरी दुर्घटना के बाद, ग्राहक 13 अगस्त को अमेज़ॅन के पास पहुंचा. लंबे इंतजार के बाद, शख्स को सूचित किया गया कि एक "तकनीकी गड़बड़ी" के कारण तत्काल समाधान नहीं हो पा रहा है, और उसे 24 से 48 घंटों तक इंतजार करने के लिए कहा गया. यूजर ने पूरे घटनाक्रम को अमेज़ॅन की ग्राहक सेवा द्वारा "उत्पीड़न" बताया.
यूजर ने लिखा, "मैंने उनसे आज (13 अगस्त) 24 घंटे बाद संपर्क किया और फिर 30 मिनट से अधिक समय तक इंतजार करने के बाद उन्होंने कहा कि कुछ तकनीकी खराबी है और वे कुछ नहीं कर सकते और मुझे 24-48 घंटे और इंतजार करने के लिए कहा. यह पूरी तरह से उत्पीड़न है." @amazonIN द्वारा धोखाधड़ी. सबसे खराब ग्राहक सेवा (customer service)."
Fraud by Amazon:
— The Disciplined Investor (@Disciplined_Inv) August 13, 2024
I had ordered a Tissot PRX watch on 21st July from @amazonIN. I received the watch on 28th July from the seller Mega Store LLP.
I entered its serial number to check its authenticity on Tissot's website. I found that the watch was purchased on 15th Feb 2023. pic.twitter.com/6Pa5xhiTaJ
कई सोशल मीडिया यूजर्स ने ऑनलाइन शॉपिंग से जुड़ी चुनौतियों और जोखिमों को नोट किया. यूजर में से एक ने कहा, "मैं वास्तव में यह नहीं समझ पा रहा हूं कि कोई उच्च मूल्य वाला उत्पाद जैसे घड़ी या लैपटॉप या यहां तक कि फोन ऑनलाइन क्यों खरीदेगा." उन्होंने आगे कहा, "किसी को 5 या 10 बार में से केवल एक बार ही धोखा मिल सकता है, लेकिन तब होने वाला सिरदर्द इसके लायक नहीं है. उच्च मूल्य वाले उत्पादों के लिए पुराने स्कूल, ऑफ़लाइन खरीदारी से चिपके रहना बेहतर है."
एक अन्य यूजर ने कहा, "सभी लक्जरी और उच्च-मूल्य वाले उत्पादों को व्यक्तिगत रूप से खरीदा जाना चाहिए, यही मैंने अमेज़ॅन और फ्लिपकार्ट के साथ अपने अनुभवों से सीखा है." हालांकि, अमेज़न हेल्प के आधिकारिक एक्स अकाउंट ने यूजर की पोस्ट पर प्रतिक्रिया दी है.
ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म ने कहा, "हम इस संबंध में आपके धैर्य का अनुरोध करते हैं, जबकि हमारी विशेषज्ञ टीम समाधान के लिए आपकी चिंता पर सक्रिय रूप से काम कर रही है. कृपया अपना ऑर्डर/खाता विवरण प्रदान न करें क्योंकि हम उन्हें व्यक्तिगत जानकारी मानते हैं." इस घटना ने उन चिंताओं को उजागर किया है जिनका ग्राहकों को ऑनलाइन खरीदारी के दौरान सामना करना पड़ता है, खासकर प्रमुख ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर तीसरे पक्ष के विक्रेताओं के साथ व्यवहार करते समय.
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