पालतू छिपकली के काटने से गई शख्स की जान, नाम सुन खड़े हो जाएंगे रोंगटे

अमेरिका में एक शख्स ने अपनी घर में छिपकली के रूप में एक जहरीले जीव को पाल रखा था और फिर एक दिन वही पालतू छिपकली अपने ही मालिक की जान की दुश्मन बन गई.

पालतू छिपकली के काटने से गई शख्स की जान, नाम सुन खड़े हो जाएंगे रोंगटे

अपने ही मालिक की जान की दुश्मन बनी पालतू छिपकली.

अक्सर लोग घरों में जानवरों को पालने का शौक रखते हैं. ज्यादातर लोग कुत्ते पालते हैं, तो कुछ लोग खरगोश या फिर बिल्ली, लेकिन कभी-कभी कुछ पालतू जानवर ऐसे भी होते हैं, जिन्हें पालना खतरों से खेलने जैसा होता है. अमेरिका में एक शख्स के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ, जिसने अपनी घर में छिपकली के रूप में एक जहरीले जानवर को पाल रखा था और फिर एक दिन वही पालतू छिपकली अपने ही मालिक की जान की दुश्मन बन गई. पालतू छिपकली (Pet Lizard) गिला मॉन्स्टर (gila monster) के काटने से शख्स की मौत हो गई.

बीबीसी के अनुसार, कोलोराडो के 34 वर्षीय शख्स के पास दो पालतू छिपकलियां थीं, जो दक्षिण-पश्चिमी संयुक्त राज्य अमेरिका में पाई जाती हैं. उनका काटना आम तौर पर मनुष्यों के लिए जानलेवा नहीं होता है. आउटलेट ने आगे कहा कि, सोमवार 12 फरवरी को जिस छिपकली ने शख्स को काटा (lizard bite), उसकी लंबाई लगभग 12 इंच थी. जेफरसन काउंटी के पीड़ित को अस्पताल ले जाया गया और पिछले शुक्रवार को उसकी मृत्यु हो गई.

अवैध तरीके से छिपकलियों को पालता था शख्स

गिला मॉन्सटर वो जहरीली छिपकलियां हैं, जिनकी लंबाई 54 सेंटीमीटर तक हो सकती है. वे धीमी गति से चलने वाली रेपटाइल हैं. बता दें कि, इस छिपकली का नाम अमेरिका की गिला नदी के नाम पर रखा गया है. बीबीसी के अनुसार, कोलोराडो में बिना लाइसेंस के गिला मॉन्स्टर (gila monster lizard) को पालतू जानवर के रूप में रखना अवैध है. उस आदमी के पास टारेंटयुला भी थे, जिन्हें रखना भी वैध नहीं है.

कोलोराडो (Colorado) पार्क और वन्यजीव आपराधिक जांचकर्ता ने सीबीएस न्यूज़ को बताया कि, उन्हें दो गिला मॉन्स्टर को घर से निकालने के लिए कहा गया है. उस छिपकली को लैब में ले जाया जाएगा, जिसने आदमी को काटा है. वहां इसका जहर निकाला जाएगा और इसका अध्ययन किया जाएगा, ताकि यह पता चल सके कि इसके काटने से इसके मालिक की मौत क्यों हुई.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें कि, गिला मॉन्स्टर के काटने से हुई आखिरी शख्स की मौत 1930 में दर्ज की गई थी. मेडिकल टॉक्सिकोलॉजिस्ट और सरीसृप विशेषज्ञ डॉ. निक ब्रैंडहॉफ़ ने सीबीएस न्यूज़ कोलोराडो को बताया कि, इनके काटने से सूजन और ब्लीडिंग होती है.