सड़क बनाकर भारत ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, 105 घंटे 33 मिनट में बनी 75 किमी लंबी सड़क, गडकरी बोले- पूरे देश को है गर्व...

टीम ने 3 जून को सुबह 7:27 बजे सड़क का निर्माण शुरू किया और 7 जून को शाम 5 बजे 75 किमी की दूरी का निर्माण पूरा किया, इसे 105 घंटे 33 मिनट के रिकॉर्ड समय में पूरा किया गया.

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI)ने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बना लिया है. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री (Minister for Road Transport and Highways) नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने घोषणा की है कि NHAI ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Records) में अपनी जगह बनाई है. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (National Highways Authority of India) (एनएचएआई) के सलाहकार और रियायतग्राही, राजपथ इंफ्राकॉन प्राइवेट लिमिटेड (Rajpath Infracon Pvt Ltd) और जगदीश कदम (Jagdish Kadam) ने राष्ट्रीय राजमार्ग 53 (NH-53) पर एक ही लेन में 75 किमी लगातार बिटुमिनस कंक्रीट (longest piece of bituminous concrete) के निर्माण के लिए यह रिकॉर्ड हासिल किया है. सड़क महाराष्ट्र (Maharashtra) के अमरावती और अकोला (Amravati and Akola) जिलों के बीच NH-53 के एक हिस्से पर बनाई गई है. .

पूरी टीम को बधाई देते हुए, गडकरी ने ट्वीट किया, "पूरे देश के लिए गर्व का क्षण! हमारी असाधारण टीम एनएचएआई, कंसल्टेंट्स और कंसेशनेयर, राजपथ इंफ्राकॉन प्राइवेट लिमिटेड और जगदीश कदम को 75 किलोमीटर निरंतर बिटुमिनस बिछाने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड हासिल करने पर बधाई देते हुए बहुत खुशी हो रही है. अमरावती और अकोला के बीच NH-53 के हिस्से पर एक ही लेन में कंक्रीट की सड़क. मैं विशेष रूप से हमारे इंजीनियरों और श्रमिकों को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने इस असाधारण उपलब्धि को हासिल करने के लिए दिन-रात मेहनत की.

टीम ने 3 जून को सुबह 7:27 बजे सड़क का निर्माण शुरू किया और 7 जून को शाम 5 बजे 75 किमी की दूरी का निर्माण पूरा किया, इसे 105 घंटे 33 मिनट के रिकॉर्ड समय में पूरा किया गया. इस परियोजना में एनएचएआई के लगभग 800 कर्मचारी और स्वतंत्र सलाहकारों सहित राजपथ इंफ्राकॉन के 720 कर्मचारी शामिल थे. 75 किमी सिंगल लेन रोड 35 किमी टू-लेन पक्की शोल्डर रोड के बराबर है.

ivl9a7jo

नवनिर्मित सड़क के महत्व के बारे में बात करते हुए, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, "अमरावती से अकोला खंड राष्ट्रीय राजमार्ग 53 का हिस्सा है, जो एक महत्वपूर्ण पूर्व-पश्चिम गलियारा है. यह कोलकाता, रायपुर, नागपुर, अकोला, धुले, और सूरत जैसे प्रमुख शहरों को जोड़ता है.  यह हमारे देश के खनिज समृद्ध क्षेत्र से होकर गुजरता है. मुझे बताया गया है कि अमरावती से अकोला तक और अकोला से चिकली खंड में लगभग 65 प्रतिशत काम इस खंड पर पूरा हो चुका है. इसलिए इस उपलब्धि से यात्रियों को काफी राहत मिलेगी, यातायात सुगम होगा और यात्रा का समय भी कम होगा.

eioo3fog

इससे पहले, लगातार 27.25 किमी सड़क के लिए बिटुमिनस कंक्रीट के सबसे लंबे खंड के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया गया था, जिसे 27 फरवरी, 2019 को लोक निर्माण प्राधिकरण, अशघल, कतर ने हासिल किया था. यह सड़क अल खोर एक्सप्रेसवे का हिस्सा थी. और इसे पूरा करने में 10 दिन लगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

UP: गोंडा में फ़कीर से बदसलूकी का वीडियो वायरल, जिहादी और आतंकवादी कहा गया