कीड़े से कैसे बनाया जाता है रेशम? Video में देखिए सिल्क बनाने का अनोखा तरीका, लगती है कड़ी मेहनत

ये वीडियो देखकर आपको पता चलेगा कि सिल्क बनाना कितनी मेहनत का काम होता है.

कीड़े से कैसे बनाया जाता है रेशम? Video में देखिए सिल्क बनाने का अनोखा तरीका, लगती है कड़ी मेहनत

कीड़े से कैसे बनाया जाता है रेशम? Video में देखिए सिल्क बनाने का अनोखा तरीका

प्रकृति इतनी अद्भुत है कि इसने छोटे-छोटे जीवों और प्राणियों को भी बहुत कीमती और महत्वपूर्ण बनाया है. कुछ को तेज़ उड़ने की शक्ति दी है तो कुछ को तेज़ दौड़ने की. किसी के अंदर ज़हर दे दिया तो किसी को नुकीले दांत और नाखून दे दिए और कुछ को अपार ताकत. हर किसी को प्रकृति ने कुछ न कुछ जरूर दिया है. जिसमें से तमाम जीवों को तो इंसान अपनी जरूरतों के लिए इस्तेमाल भी करते हैं. अब आप रेशम के कीड़े (Silkworm) को ही देख लीजिए. ये कीड़े दिखने में बेहद छोटे और घिनौने होते हैं, लेकिन ये इतने काम के होते हैं कि इन्हीं पर करोड़ों का व्यापार टिका होता है.

बाज़ार में बिकने वाली सिल्क की साड़ियां और फैब्रिक बनाने का पूरा काम सिल्क वर्म (silk worm) पर ही टिका होता है. लेकिन, क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर सिल्क वर्म से सिल्क कैसे बनाया जाता है? सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें दिखाया गया है कि सिल्क बनाने की क्या प्रक्रिया (Silk making process) होती है. इंस्टाग्राम पर फूडीवुडी 67 नाम के पेज पर कुछ दिनों पहले रेशम बनाने का वीडियो शेयर किया गया है, जो लोगों को हैरान कर रहा है.

देखें  Video:

ये वीडियो देखकर आपको पता चलेगा कि सिल्क बनाना कितनी मेहनत का काम होता है. वीडियो में आप देख सकते हैं कि कैसे कारीगर सबसे पहले रेशम के कीड़ों को एक गोल लकड़ी में डालते हैं, जिसमें कई खाने बने हैं. इसके बाद वो उसे खड़ा कर के छोड़ देते हैं. कुछ वक्त बाद रेशम के कीड़े रेशे निकालकर प्यूपा या अपने ऊपर कोष बना लेते हैं. फिर इन्हीं प्यूपा को निकालकर गर्म पानी में धोया जाता है और फिर उन रेशों को एक-एक कर मशीन पर लगाया जाता है. अंत में सारे रेशे एक साथ जमा किए जाते हैं.

वीडियो को 75 हजार से ज्यादा बार देखा जा चुका है, वीडियो पर लोग अपनी ढेरों प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं. एक यूजर ने लिखा, इसी वजह से रेशम महंगा होता है. दूसरे ने कहा, ये बहुत घिनौनी बात है कि जीव को इस प्रकार मार डाला जा रहा है. एक ने सवाल किया, कीड़ों के साथ बाद में क्या किया जाता है. एक ने लिखा- एक बार में कितने कीड़े इस्तेमाल किए जाते हैं रेशम बनाने के लिए. 

ये Video भी देखें:

रोंगाली बिहू के साथ असम में नया साल शुरू, जानें - उत्सव में इस बार क्या है खास

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com