जब मन करे चाहे जितना खर्च करें, इस आज़ादी लिए आपको कितने पैसे चाहिए? यूजर्स के जवाब देख रह जाएंगे दंग

इसके साथ ही ये सवाल भी उठता है कि कमाएंगे नहीं तो खर्च कैसे करेंगे. तो क्या ये सवाल रिटायरमेंट से जुड़ा है या फिर रिटायरमेंट की उम्र से पहले ये मौका मिलना चाहिए.

जब मन करे चाहे जितना खर्च करें, इस आज़ादी लिए आपको कितने पैसे चाहिए? यूजर्स के जवाब देख रह जाएंगे दंग

फाइनेंशियल फ्रीडम के सवाल पर आए इस तरह के जवाब

अगर आपसे ये पूछा जाए कि आपको जिंदगी में कितना पैसा चाहिए कि आप आराम से जिंदगी जी सकें या फाइनेंशियल फ्रीडम (Financial Freedom) महसूस कर सकें. तो आपका जवाब क्या होगा. वैसे तो फाइनेंशियल फ्रीडम सबके लिए अलग अलग होती है. सबकी अपनी जरूरतें और अपनी इनकम के अनुसार फाइनेंशियल फ्रीडम तय होती हैं. किसी के लिए फाइनेंशियल फ्रीडम का मतलब होता है कि वो खुलकर शॉपिंग कर सकें. कुछ यंगस्टर्स सोचते हैं कि वो जितना जी चाहें उतना घूम सकें. इसके साथ ही ये सवाल भी उठता है कि कमाएंगे नहीं तो खर्च कैसे करेंगे. तो क्या ये सवाल रिटायरमेंट से जुड़ा है या फिर रिटायरमेंट की उम्र से पहले ये मौका मिलना चाहिए. सोशल मीडिया पर ये सवाल हुआ तो कुछ दिलचस्प जवाब देखने को मिले.

पोल में हुआ ये सवाल

सोशल मीडिया साइट रेडिट पर ऐसा ही एक पोस्ट शेयर हुआ. जिसने देखते ही देखते एक नहीं ढेरों सवाल खड़े किए और लोगों का ध्यान भी खींचा. फ्लूएंट इन फाइनेंस नाम के इस सोशल मीडिया यूजर ने सवाल किया कि फाइनेंशियल फ्रीडम के लिए कितना पैसा पर्याप्त होता है. देखते ही देखते इस पोल पर लोग हिस्सा बनने लगे और अपनी राय भी जाहिर करने लगे.

How much money is enough for financial freedom?
byu/TonyLiberty inFluentInFinance

ये है यूजर्स की राय

इस सवाल पर कुल 719 लोगों ने पोल किया और अपनी राय जाहिर की. इन 719 यूजर्स में से 171 ने जवाब दिया कि फाइनेंशियल फ्रीडम हासिल करने के लिए कम से कम 1 से लेकर 3 मिलियन डॉलर अपने पास होना चाहिए. पोल में पार्टिसिपेट करने वाले 281 पार्टिसिपेंट्स ने कहा कि 2 से लेकर 5 मिलियन डॉलर तक फाइनेंशियल फ्रीडम महसूस करने के लिए काफी होंगे. हालांकि कुछ यूजर्स ने इससे भी ज्यादा अमाउंट की जरूरत जाहिर की. 170 यूजर्स ने लिखा कि 5 से 10 मिलियन डॉलर होने पर फाइनेंशियल फ्रीडम महसूस किया जा सकता है. जबकि 95 यूजर्स को लगता है कि इस आजादी को महसूस करने के लिए दस मिलियन डॉलर होना जरूरी हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com