बीच रोड पर कार के नीचे आ गया विशाल सांप, फिर उठा और फन फैलाए लहराते हुए ऐसे पार की सड़क - देखें VIDEO

सांप पकड़ने वाले ने समझाया कि काले मांबा केवल इस तरह से अपना सिर उठाते हैं, जब वे खुद को घेर लेते हैं और खतरा महसूस करते हैं. उन्होंने बताया कि वे आमतौर पर शरीर को जमीन पर सपाट रखकर इधर-उधर लुढ़कते हैं.

बीच रोड पर कार के नीचे आ गया विशाल सांप, फिर उठा और फन फैलाए लहराते हुए ऐसे पार की सड़क - देखें VIDEO

बीच रोड पर कार के नीचे आ गया विशाल सांप

एक कार द्वारा कुचले जाने के बाद, दक्षिण अफ्रीका में एक बड़े काले मांबा (black mamba) को एक सड़क पर रेंगते हुए कैमरे में कैद किया गया था. फेसबुक पर सांप पकड़ने वाले निक इवांस, जो पूर्वी क्वाज़ुलु-नताल प्रांत में सांप हटाने का काम करते हैं, उस स्थान पर पहुंचे, जहां "संबंधित निवासियों" ने मांबा को इधर-उधर रेंगते देखा था. उन्होंने विशाल सांप (huge snake) के फुटेज को शेयर किया. जिसमें वो सिर को उठाए सड़क पर रेंग रहा था.

देखें Video:

इवांस ने कहा कि जब निवासियों ने देखा कि माम्बा घायल है, तो उन्होंने उसे बचाने के लिए गाड़ियां रोक दीं. उन्होंने सांप पकड़ने वाले को भी बुलाया, जिसने आने पर कहा कि वह 2.4 मीटर के सांप की ऊंचाई से जो जमीन से ऊपर उठा प्रभावित हुआ.

इवांस ने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा, "मेरी पत्नी और मैं एक मरते हुए मांबा को देखने की उम्मीद करते हुए, आगे बढ़े, जो कि मेरे द्वारा किए गए सभी माम्बा कॉलों में होता है, जहां वे भाग गए थे. खैर, हमारे बहुत सुखद आश्चर्य के लिए, यह बहुत जीवंत लग रहा था!"

सांप पकड़ने वाले ने समझाया कि काले मांबा केवल इस तरह से अपना सिर उठाते हैं, जब वे खुद को घेर लेते हैं और खतरा महसूस करते हैं. उन्होंने बताया कि वे आमतौर पर शरीर को जमीन पर सपाट रखकर इधर-उधर लुढ़कते हैं. इवांस ने कहा कि कार के उसके ऊपर से गुजरने के बाद सांप को "अविश्वसनीय मात्रा में दर्द" हुआ होगा.

उन्होंने कहा, "यह बहुत डरावना था, क्योंकि इसके चारों ओर इंसान थे, और एक इसके पास आ रहा था,"

इवांस ने कहा कि वह घायल मांबा को पकड़ने में कामयाब रहे, और उसके सिर को अपने हाथ में सुरक्षित करने पर, उसने उसके मुंह और नाक में खून पाया. सांप पकड़ने वाला उसे वापस अपने साथ ले गया और कहा कि घटना के कुछ घंटे बाद भी यह मजबूत लगता है. अब, इवांस "बेहद उम्मीद" कर रहे हैं कि सांप मरे नहीं".

उन्होंने कहा, "मैं कल इसे एक्स-रे के लिए पशु चिकित्सक के पास ले जाऊँगा. मुझे नहीं लगता कि इसके लिए बहुत कुछ किया जा सकता है. इसमें कुछ टूटी हुई हड्डियाँ होंगी, जो अपने आप ठीक हो सकती हैं. आंतरिक रक्तस्राव एक चिंता है, लेकिन इसे ठीक करना कठिन है." इवांस ने फेसबुक पर कहा, "मुझे लगता है कि इसे सिर्फ आराम और गर्मजोशी की जरूरत है. फिंगर्स क्रॉस ... निवासियों ने इस सांप के लिए जो किया उसके लिए बहुत-बहुत धन्यवाद."

यह उल्लेख करना है कि काले मांबा अत्यधिक विषैले होते हैं और दुनिया के सबसे घातक सांप होते हैं. वे अफ्रीका के सबसे लंबे सांप भी हैं और लंबाई में 14 फीट तक पहुंच सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

"दर्शकों की पसंद महामारी के बाद और खराब हुई है" : नवाजुद्दीन सिद्दीकी