गोताखोरों ने किया अनोखा कारनामा, खोज निकाली प्राचीन हिम युग के हाथियों की हड्डियां, जानिए क्या है खास

फ्लोरिडा (Florida) के दो गोताखोरों (scuba divers) ने 11 हजार साल पुराना एक मैमथ (प्राचीन हाथी) (mammoth) की चार फुट लंबी और करीब 23 किलो वजन की हड्डी खोज निकाली है. संभावना जताई जा रही है कि यह मैमथ की हड्डी प्राचीन हिम युग की है.

गोताखोरों ने किया अनोखा कारनामा, खोज निकाली प्राचीन हिम युग के हाथियों की हड्डियां, जानिए क्या है खास

गोताखोरों ने किया अनोखा कारनामा, खोज निकाली प्राचीन हिम युग के हाथियों की हड्डियां

फ्लोरिडा (Florida) के दो गोताखोरों (scuba divers) ने 11 हजार साल पुराना एक मैमथ (प्राचीन हाथी) (mammoth) की चार फुट लंबी और करीब 23 किलो वजन की हड्डी खोज निकाली है. संभावना जताई जा रही है कि यह मैमथ की हड्डी प्राचीन हिम युग की है. जो कि गोताखोरों को एक स्‍थानीय नदी में मिली थी. गोताखोरों की पहचान डेरेक डेमेटर और हेनरी सादलेर (Derek Demeter and Henry Sadler) के रूप में हुई है. हेनरी ने इंस्टाग्राम पर फोटो शेयर करते हुए कहा, कि यह एक "जीवन भर की खोज" थी.

डेरेक और हेनरी को पीस नदी (Peace River) के तल में रेत पर यह मैमथ की हड्डी मिली. हेनरी ने इंस्‍टाग्राम पर इस हड्डी की तस्‍वीर को शेयर करते हुए कहा, कि ऐसी खोज करने का मौका जीवन में एक बार ही आता है. उन्‍होंने कहा, 'मैं बहुत भाग्‍यशाली हूं कि कल मुझे जीवन में एक बार मिलने वाला जीवाश्‍म हाथ लगा है. यह तस्‍वीर एक कोलंबियाई मैमथ के पैर की हड्डी की है. यह हड्डी उतना दुर्लभ नहीं है जितना अन्‍य चीजें हैं लेकिन फिर भी यह एक अविश्‍वसनीय खोज है.'

हेनरी ने बताया, कि इस हड्डी को बहुत ही कम नुकसान पहुंचा है और यह अच्‍छे से जीवाश्‍म में बदल गई है. हेनरी के इस फोटो को शेयर करते ही कमेंट्स की बाढ़ आ गई. एक यूजर ने लिखा यह बहुत शानदार है. एक अन्‍य यूजर ने लिखा, 'यह बहुत विशाल है. यह एक बेहतरीन खोज है.' बता दें कि इस अभियान के दौरान दोनों गोताखोरों को एक प्राचीन टाइगर के दांत भी मिले.


मैमथ आज के हाथी के पूर्वज थे जो पहली बार करीब 10 लाख साल पहले उत्‍तरी अमेरिका आए थे. आज से करीब 11 हजार साल पहले ये मैमथ विलुप्‍त हो गए. कोलंबियाई मैमथ अपनी तरह के सबसे बड़े जीव होते थे, जो 14 फुट तक ऊंचे होते थे. ये मैमथ 5 कारों के वजन के बराबर होते थे. उनके दांत भी बहुत विशाल होते थे. इसे पहले भी कई मैमथ के जीवाश्‍म दुनिया के कई हिस्सों में मिल चुके हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com