चावल के खेत को बिल्ली के डिजाइन के आर्टवर्क में कर दिया तब्दील, थाईलैंड के किसान की कलाकारी ने सबको किया हैरान

एक थाई किसान ने अपने खेत पर फसलें कुछ इस तरह लगाईं कि एक कार्टून केट की तस्वीर सी बनी नजर आने लगी. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक Tanyapon Jaikham ने ये कमाल कर दिखाया है.

चावल के खेत को बिल्ली के डिजाइन के आर्टवर्क में कर दिया तब्दील, थाईलैंड के किसान की कलाकारी ने सबको किया हैरान

थाईलैंड के किसान की कलाकारी देख हैरान रह जाएंगे आप

किसी पेंटर को अपना हुनर दिखाना हो तो वो रंग और कैनवास को चुनता है. लेकिन एक किसान के लिए ये धरती ही उसका कैनवस है. और, उस पर रंगीन कारीगरी होती है अलग अलग तरह की फसलों से. जमीन पर रहते हुए इस कारीगरी को देख पाना आसान नहीं है. लेकिन आकाश में उड़ान भरें तो धरती पर भरे ये रंग साफ नजर आ सकते हैं. कोई किसान इस कलाकारी में चंद कदम आगे निकल जाता है और खेतों पर खूबसूरत तस्वीर ही उतार देता है. एक थाई किसान (Thai farmer) ने भी ऐसा ही किया. जिसने अपने खेत पर फसलें कुछ इस तरह लगाईं कि एक कार्टून कैट की तस्वीर सी बनी नजर आने लगी. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक Tanyapon Jaikham ने ये कमाल कर दिखाया है.

200 लोगों की मेहनत

थाई किसान ने अपनी इस कलाकारी को अंजाम देने के लिए 200 लोगों के साथ मिलकर ये काम किया. जिन्होंने पूरे खेत में अलग अलग रंग और तरह के बीज डाले. इस मीडिया आउटलेट से बात करते हुए थाई किसान ने बताया कि सही जगह पर बीजों को डालना आसान नहीं था. क्योंकि चावल धीरे धीरे अपने शेड्स बदल लेता है. ये जांचने के लिए एक ड्रोन की मदद ली गई. जो इस बात की मॉनिटरिंग करता रहा कि बीजें सही जगह पर डली हैं. और, बिल्ली का आकार बन रहा है या नहीं. इस आर्टवर्क को देखने के लिए कई विजिटर्स आ रहे हैं. वो ठीक से बिल्ली बना हुआ आर्ट वर्क देख सकें इसलिए टावर्स भी लगाए जा रहे हैं.

टूरिज्म बढ़ेगा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

थाइलेंड, इंडिया के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा राइस एक्सपोर्टर है. इस आर्ट वर्क को बनाने वाले किसानों का मानना है कि इस फील्ड को देखने के बाद आर्ट और टेक्नॉलॉजी में तो लोगों की रुचि बढ़ेगी ही साथ ही टूरिज्म को भी बढ़ावा मिलेगा.