यह ख़बर 19 जुलाई, 2013 को प्रकाशित हुई थी

दिवालिया होगा 'दुनिया की वाहन राजधानी' कहलाने वाला डेट्रायट

खास बातें

  • अमेरिकी शहर डेट्रायट ने उसे दिवालिया घोषित करने के लिए आवेदन किया है, जिस पर 18 अरब डॉलर का कर्ज है। यह कदम उठाने वाला डेट्रायट अमेरिका का सबसे बड़ा शहर है, जिसे 'दुनिया की वाहन राजधानी' भी कहा जाता है।
वाशिंगटन:

अमेरिकी शहर डेट्रायट ने उसे दिवालिया घोषित करने के लिए आवेदन किया है, जिस पर 18 अरब डॉलर का कर्ज है। यह कदम उठाने वाला डेट्रायट अमेरिका का सबसे बड़ा शहर है, जिसे दुनिया की वाहन राजधानी भी कहा जाता है।

मिशिगन के गवर्नर रिकी स्नाइडर ने अपनी वेबसाइट पर एक वीडियो संदेश में यह जानकारी दी है। इसमें उन्होंने कहा है, मैंने डेट्रायट के आपात प्रबंधकों को अधिकृत किया कि वे डेट्रायट शहर (सिटी ऑफ डेट्रायट) के लिए संघीय दिवालिया संरक्षण हासिल हेतु आवेदन करें।

स्नाइडर ने इस कदम को 'कठिन व कष्ठदायी' बताया है। उन्होंने कहा है कि अगर उनके पास कोई और विकल्प बचा होता, तो वे यह कदम नहीं उठाते। डेट्रायट की जंनसख्या किसी समय 20 लाख थी, जो अब घटकर 70,000 रह गई है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गवर्नर ने कहा, मैं यह फैसला इसलिए कर रहा हूं, ताकि डेट्रायट के लोगों को वे मूल सेवाएं मिल सकें, जिसके वे हकदार हैं और ताकि हम इसे मजबूत वित्तीय नींव पर खड़ा कर सकें, जो हमें भविष्य में वृद्धि-समृद्धि की ओर ले जाए।