रोने के लिए भी बना दी वेबसाइट, कहा- हफ्ते में एक बार दिल खोलकर जरूर बहाएं आंसू

वेबसाइट की ओर से कहा जा रहा है कि, हफ्ते में एक बार रोना सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. कहा जा रहा है कि, हफ्ते में एक बार रोने से आप तनाव से लंबे समय तक मुक्ति पा सकते हैं.

रोने के लिए भी बना दी वेबसाइट, कहा- हफ्ते में एक बार दिल खोलकर जरूर बहाएं आंसू

कहते हैं जीवन का दस्तूर यही है कि इंसान कभी खुश तो कभी दुखी होता है, जिस तरह खुलकर हंसना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है, उसी तरह खुल कर रोना भी सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. दुनियाभर में कई ऐसे लोग हैं, जिनमें से किसी को बेवजह खुश रहना पसंद है, तो कुछ को दिल खोलकर रोने से सुकून मिलता है. हाल ही में सोशल मीडिया पर इन्हीं मूड्स को लेकर एक वेबसाइट चर्चा में है, जो लोगों को दिल खोलकर रोने के लिए न्योता दे रही है. भले ही ये बात आपको सुनने में बहुत अजीब लगे लेकिन ये बात एकदम सच है. 

सेहत के लिए फायदेमंद है रोना

डेली मेल में आई एक खबर के मुताबिक, इस वेबसाइट का नाम cryonceaweek.com है. बताया जा रहा है कि, यह वेबसाइट लोगों को इंविटेशन भेज रही है, ताकि लोग आए और उनके द्वारा दिखाया जा रहा वीडियो देखें, जो उन्हें बुरी तरह रुला सकता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, साल 2018 में इस वेबसाइट को लेकर एक खबर छपी थी, जिसके हर एक आर्टिकल का भी लिंक दिया गया है, जिसमें लिखा गया है कि रुलाने वाली फिल्में देखना मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. इससे तनाव कम होता है. वेबसाइट की ओर से कहा जा रहा है कि, विज्ञान भी ऐसा मानता है कि रोना सेहत के लिए हानिकारक नहीं है. हर इंसान को हफ्ते में एक बार जरूर रो लेना चाहिए. कहा जा रहा है कि, एक बार रोने में कोई बुराई नहीं है, बल्कि इससे आपके ही शरीर को काफी फायदा पहुंचेगा. 

वेबसाइट ने बताए रोने के फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वेबसाइट की मानें तो सोने या हंसने से ज्यादा बेहतर स्ट्रेस बर्स्टर है रोना. वहीं जिन लोगों को दर्द भरे गाने सुनना पसंद है उनके लिए भी अच्छी खबर है. वेबसाइट के मुताबिक, सैड सॉन्ग सुनना, इमोशनल फिल्में देखना और दुख भरी किताबें पढ़ने से शरीर का पैरासिम्पैथेटिक नर्व एक्टिव हो जाता है. बताया जा रहा है कि, ऐसा करने से हार्ट रेट धीमा हो जाता है और दिमाग को राहत देने वाला इफेक्ट पैदा होता है. यही नहीं दावा किया जा रहा है कि, हफ्ते में एक बार रोने से आप तनाव से लंबे समय तक मुक्ति पा सकते हैं.