दो बहनों के सिर जुड़े थे आपस में... उनका एक वोट होगा या दोनों ने अलग-अलग वोट दिया? जानिए

Lok Sabha Elections 2019: ये कहानी है बिहार (Bihar) के पटना (Patna) के दीघा विधानसभा क्षेत्र (Digha Vidhan Sabha constituency) की. जहां जुड़वा बहन सबा और फ़राह के सिर जुड़े हैं. आइए जानते हैं कैसे दोनों ने मतदान का फर्ज निभाया.

दो बहनों के सिर जुड़े थे आपस में... उनका एक वोट होगा या दोनों ने अलग-अलग वोट दिया? जानिए

सिर जुड़े हैं व्यक्ति के तो दोनों का एक वोट होगा या अलग-अलग.

Lok Sabha Elections 2019: आखिरी चरण का मतदान 19 मई को होगा और लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2019) के परिणाम 23 मई को आ जाएंगे. चुनाव आयोग ट्विटर पर चुनाव की सच्ची कहानियां दिखा रहा है. उन कहानियों को जगह दे रहा है जो चुनाव के दौरान घटी हैं. 13 मई को चुनाव आयोग ने एक ट्वीट किया जिसमें उन्होंने बताया कि अगर दो व्यक्ति के सिर जुड़े हैं तो उनका एक वोट होगा या दो वोट डलेंगे. उन्होंने इस बात की जानकारी दी और एक सच्ची कहानी बताई. ये कहानी है बिहार (Bihar) के पटना (Patna) के दीघा विधानसभा क्षेत्र (Digha Vidhan Sabha constituency) की. जहां जुड़वा बहन सबा और फ़राह के सिर जुड़े हैं. आइए जानते हैं कैसे दोनों बहनों ने मतदान का फर्ज निभाया.

आपने किसे वोट दिया, जानें सिर्फ कुछ सेकेंडो में

सबा और फराह के सिर जन्म से ही जुड़े हैं. मतदान पहचान पत्र बनाने के लिए सबा और फराह ने फॉर्म भरा. पहचान पत्र में तस्वीर देखकर आयोग हैरान रह गया. अगर दो मतदाता मानते हैं तो ये बूथ में साथ जाएंगी और एक मानते हैं तो दूसरे की पहचान जाती है. सबा और फराह के शरीर तो दो थे लेकिन दिमाग एक. ऐसे में चुनाव आयोग के लिए सबसे बड़ी पहेली यही थी कि ये दोनों वोट कैसे देंगी. 

Voter ID Card: कैसे बनवाएं वोटर आईडी कार्ड? जानिए इन 4 आसान स्टेप्स में

देखें VIDEO:

इसके बाद चुनाव आयोग ने इस पहेली को भी हल कर लिया. दोनों का नाम एक ही वोटर कार्ड पर डाला गया. इससे दोनों की पहचान भी अलग-अलग हो गई और वोट एक हो गया. दोनों राय लेकर समझकर वोट डाल सकेंगी. 18 अक्टूबर 2015 को दीघा विधानसभा क्षेत्र में एक वोट और डला जो सबा और फराह का था.


Voter ID Card: क्या वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड किया जा सकता है?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


उनसे जब पूछा गया कि मतदान में भाग लेना क्या मायने रखता है. इस पर सबा और फराह ने कहा- ''हमने मतदान किया क्योंकि हम अलगी सरकार बनाने में अपनी भूमिका निभाना चाहते हैं.''