यह ख़बर 09 सितंबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

जोर पकड़ रहा है बच्चे के जन्म का वीडियो पोस्ट करने का चलन!

खास बातें

  • अमेरिकी महिलाओं के बीच अपने बच्चे के जन्म का वीडियो इंटरनेट पर पोस्ट करने का चलन जोर पकड़ रहा है।
लॉस एंजिलिस:

अमेरिकी महिलाओं के बीच अपने बच्चे के जन्म का वीडियो इंटरनेट पर पोस्ट करने का चलन जोर पकड़ रहा है।

कुछ महिलाओं का दावा है कि वे एक विशेष प्रकार की जन्म प्रक्रिया को बढ़ावा देने के लिए और अपने बच्चे के जन्म के प्रत्येक क्षण को याद रखने के लिए ऐसा कर रही हैं।

‘लॉस एंजिलिस टाइम्स’ की खबर के अनुसार, कुछ इसे अपने लिए बनाते हैं ताकि वह बच्चे के जन्म से जुड़ी हर उस छोटी बात को जान सकें जिसके बारे में उन्हें पता नहीं चल सका।

लॉस एंजिलिस में काम करने वाली पंजीकृत ‘चाइल्डबर्थ एडुकेटर’ आंद्रेई फिलार्दी का कहना है, ‘यू-ट्यूब पर आप बहुत ज्यादा जन्म संबंधी वीडियो देख रहे हैं।’

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अखबार के अनुसार, फिलार्दी का कहना है, ‘काफी लोग यह दिखाना चाहते हैं कि जन्म एक प्राकृतिक प्रक्रिया है। फेसबुक और मल्टीमीडिया की मदद से वह कह सकते हैं कि ‘देखो कैसे मेरे बच्चे ने जन्म लिया है ।’ एक बार मैं एक बच्चे के जन्म के वक्त मौजूद थी। महिला की सास बच्चे के जन्म के वक्त वहां मौजूद रहना चाहती थी लेकिन मस्तिष्क के कैंसर के कारण ऐसा नहीं हो पाया। ऐसे में उन्होंने स्काईप के माध्यम से उसे देखा।’ उन्होंने कहा कि टीवी और फिल्मों में दिखाया जाता है कि जन्म के वक्त बहुत ज्यादा दर्द होता है और यह बहुत डरावना है लेकिन कभी-कभी ऐसे वीडियो ऑनलाइन आने पर लोग देख सकते हैं कि जन्म देना इतना डरावना नहीं है यह बहुत शांतिपूर्ण भी हो सकता है।