लंबे-लंबे बालों से ढका है पूरा शरीर और चेहरा, ‘मंकी मैन’ कहकर बुलाते हैं लोग, लड़के ने बयां किया बीमारी का दर्द

Werewolf Syndrome: ललित ने कहा, कि इस स्थिति का कोई इलाज नहीं है और उन्होंने इसके साथ जीना सीख लिया है.

लंबे-लंबे बालों से ढका है पूरा शरीर और चेहरा, ‘मंकी मैन’ कहकर बुलाते हैं लोग, लड़के ने बयां किया बीमारी का दर्द

लंबे-लंबे बालों से ढका है पूरा शरीर और चेहरा, ‘मंकी मैन’ कहकर बुलाते हैं लोग

Werewolf Syndrome: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में एक किशोर को 'वेयरवोल्फ सिंड्रोम' (werewolf syndrome) नामक एक दुर्लभ स्थिति के कारण जीवन भर उपहास का सामना करना पड़ा है. जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, यह पूरे शरीर पर अत्यधिक बाल उगने का कारण बनता है. छोटे नंदलेटा गांव के 17 वर्षीय ललित पाटीदार (Lalit Patidar) को 6 साल की उम्र में इस बीमारी का पता चला था - चिकित्सकीय रूप से इसे हाइपरट्रिचोसिस के रूप में जाना जाता है. किशोर की तस्वीरें कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही हैं और उसका चेहरा और हाथ दिख रहा है. जो पूरी तरह से बालों से ढका हुआ.

इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, उसे उसके सहपाठियों द्वारा छेड़ा गया है, जो डरते हैं कि वह उन्हें काट लेगा. पाटीदार को उनकी स्थिति के कारण "मंकी मैन" कहा जाता है.

एक्सप्रेस की रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि किशोर अपने शरीर को जानवरों के फर की तरह ढके हुए बालों को शेव करता रहता है.

उन्होंने डेली स्टार से कहा, "मैं एक सामान्य परिवार से आता हूं, मेरे पिता एक किसान हैं, और मैं वर्तमान में 12 वीं कक्षा में पढ़ने वाले हाई स्कूल में सीनियर हूं और साथ ही मैं अपने पिता को उनके खेती के काम में मदद करता हूं."

उन्होंने कहा, "मेरे पूरे जीवन में ये बाल रहे हैं, मेरे माता-पिता कहते हैं कि डॉक्टर ने मुझे जन्म के समय शेव किया था, लेकिन जब तक मैं लगभग 6 या 7 साल का नहीं था तब तक मुझे वास्तव में कुछ भी अलग नहीं लगा था. तब मैंने पहली बार ध्यान दिया कि बाल मेरे पूरे शरीर में बढ़ रहा था जैसे कोई और नहीं जानता था."

ललित ने कहा, कि इस स्थिति का कोई इलाज नहीं है और उन्होंने इसके साथ जीना सीख लिया है. उन्होंने कहा कि जब वह छोटा था तो बच्चे उस पर पत्थर फेंकते थे, यह दावा करते हुए कि वह किसी प्रकार का पौराणिक प्राणी था.

हाइपरट्रिचोसिस क्या है? (What Is Hypertrichosis?)

अमेरिकी सरकार के नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार, पुरुषों या महिलाओं में शरीर पर कहीं भी बालों के अत्यधिक विकास के रूप में हाइपरट्रिचोसिस (hypertrichosis) को परिभाषित किया गया है.

यह एक बहुत ही दुर्लभ स्थिति है, जिसके साथ रोगी जन्म लेते हैं या जीवन में बाद में विकसित होते हैं. बालों के अत्यधिक विकास से शर्मिंदगी हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप भावनात्मक बोझ पड़ सकता है.

माना जाता है कि मध्य युग के बाद से यह स्थिति केवल 50 लोगों में पाई गई है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उपचार के तरीकों में कॉस्मेटिक प्रक्रियाएं शामिल हैं. इसके अलावा अनचाहे बालों को हटाने के लिए लेजर हेयर रिमूवल, डिपिलिटरी क्रीम और इलेक्ट्रोलिसिस का इस्तेमाल किया जाता है.