आकाशीय बिजली का वर्ल्ड रिकॉर्ड : 770 KM दूरी तक एक साथ चमकी, 2020 की है घटना

डब्लूएमओ प्रमुख ने एक बयान में कहा कि आकाशीय बिजली गिरने से हर साल कई लोगों की जान चली जाती है. पिछले कुछ सालों में इस तरीके की घटनाओं में वृद्धि देखी गई है.

आकाशीय बिजली का वर्ल्ड रिकॉर्ड : 770 KM दूरी तक एक साथ चमकी, 2020 की है घटना

आकाशीय बिजली का वर्ल्ड रिकॉर्ड (प्रतीकात्मक फोटो)

जिनेवा:

संयुक्त राष्ट्र (  United Nations) ने मंगलवार को बताया कि संयुक्त राज्य अमेरिका (United States) में दो साल पहले 29 अप्रैल 2020 को आकाशीय बिजली चमकने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बना. इस दौरान लगभग 770 किमी लंबी बिजली चमकी. डब्लूएमओ ने एक बयान में कहा कि आकाशीय बिजली गिरने से हर साल कई लोगों की जान चली जाती है. पिछले कुछ सालों में इस तरीके की घटनाओं में वृद्धि देखी गई है.

संयुक्त राष्ट्र के विश्व मौसम विज्ञान संगठन (WMO) ने बताया कि बिजली की चमक दक्षिणी अमेरिका में मिसिसिपी, लुइसियाना और टेक्सास में पूरे 768 किलोमीटर या 477.2 मील तक फैली देखी गई. यह दूरी न्यूयॉर्क सिटी ( New York City) और कोलंबस ( Columbus), ओहियो या लंदन और जर्मन शहर हैम्बर्ग के बीच की दूरी के बराबर है. 

इस बार की आकाशीय बिजली की लंबाई 31 अक्टूबर, 2018 को दक्षिणी ब्राजील के पिछले रिकॉर्ड से लगभग 60 किलोमीटर ज्यादा थी.  WMO की मौसम विशेषज्ञों की समिति ने कहा कि आकाशीय बिजली की चमक और समय ने एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया. बता दें कि 18 जून, 2020 को उरुग्वे और उत्तरी अर्जेंटीना में गरज के साथ आकाश में बिजली 17.1 सेकंड तक चमकती रही. यह रिकॉर्ड उत्तरी अर्जेंटीना में 4 मार्च, 2019 को बनाए गए पिछले रिकॉर्ड की तुलना में 0.37 सेकंड अधिक था.

North Korea ने 4 साल बाद अंतरिक्ष में किया बड़ा मिसाइल टेस्ट, US बोला- सीधे बात करो

मौसम विशेषज्ञों ने बताया कि इस बार का नया रिकॉर्ड असाधारण है. उन्होंने बताया कि आकाश में बिजली की चमक की लंबाई और समय पिछले कुछ वर्षों में ज्यादा बढ़ गई है. डब्लूएमओ प्रमुख पेटेरी तालास ने बयान में कहा कि आकाशीय बिजली गिरने से हर साल कई लोगों की जान जाती है. 

ये भी देखें : सरहदों पर घुटनों तक बर्फ और खराब मौसम में ड्यूटी कर रहे जवान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com