विज्ञापन
Story ProgressBack

"सुपर ट्यूजडे", अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ में बाइडेन और ट्रंप के लिए बड़ा दिन: 10 पॉइंट्स

Read Time:2 mins
'???? ???????', ??????? ?????????? ????? ?? ???? ??? ?????? ?? ????? ?? ??? ???? ???: 10 ???????
अमेरिका में सुपर ट्यूजडे आज. (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव (US Presidential Election 2024) के लिए 5 मार्च का दिन बेहद अहम है. 5 नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए प्रत्याशियों को तय करने के लिए रिपब्लिकन और डेमोक्रेट्स दोनों ही पार्टियों के भीतर चुनाव चल रहा है. आज "सुपर ट्यूजडे" है और 15 राज्यों और समोआ के रिजल्ट का ऐलान होगा.

  1. "सुपर ट्यूजडे" (Super Tuesday) अमेरिकी चुनाव कैलेंडर में सबसे बिजी दिनों में से एक है. अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ कम होने की वजह से यह उम्मीदवारों के चुनाव के लिए बहुत ही अहम है. 
  2. "सुपर ट्यूजडे" को, रिपब्लिकन 15 राज्यों और डेमोक्रेट्स 15 राज्यों और एक क्षेत्र में नॉमिनेशन प्रतियोगिता आयोजित करेंगे.
  3. 5 मार्च को पूर्वोत्तर में मेन से लेकर वेस्टर्न कोस्ट पर कैलिफ़ोर्निया तक, साथ ही अमेरिकी समोआ के प्रशांत क्षेत्र भी प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी. 
  4. प्राइमरी या कॉकस अलबामा, अलास्का, अर्कांसस, कोलोराडो, मैसाचुसेट्स, मिनेसोटा, उत्तरी कैरोलिना, ओक्लाहोमा, टेनेसी, टेक्सास, यूटा, वर्मोंट और वर्जीनिया में भी होने हैं. अलास्का का वोट सिर्फ रिपब्लिकन प्राइमरी को कवर करेगा, राज्य के डेमोक्रेट 6 अप्रैल को मतदान करेंगे. 
  5. माना जा रहा है कि 'सुपर ट्यूजडे' भारतीय-अमेरिकी निक्की हेली के लिए राष्ट्रपति चुनावों के लिए रिपब्लिकन नॉमिनेशन हासिल करने के लिए डोनाल्ड ट्रंप के अभियान को रोकने का आखिरी मौका होगा. 
  6. रिपब्लिकन प्रतियोगिता में, 2,429 प्रतिनिधियों में से 865 प्रतिनिधि मैदान में होंगे.  जुलाई में रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन में नॉमिनेशन जीतने के लिए करीब 1,215 प्रतिनिधियों की जरूरत है.
  7. डेमोक्रेटिक फ्रंच पर, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को उनकी पार्टी द्वारा इस पद के लिए फिर से नामित किए जाने की उम्मीद जताई जा रही है. करीब एक तिहाई डेमोक्रेटिक प्रतिनिधियों का फैसला 5 मार्च को होगा.
  8. रिपब्लिकन ने इस साल की शुरुआत में आयोवा में अपनी प्रतियोगिता आयोजित की थी. मंगलवार को डेमोक्रेट उस राज्य में अपने मेल-इन वोट के विजेता का ऐलान करेंगे.
  9. ट्रंप अभियान के अनुमान के मुताबिक, वह करीब 773 प्रतिनिधियों की जीत हासिल करेंगे और नॉमिनेशन सुरक्षित करने के लिए जरूरी जादुई संख्या को पार कर जाएंगे.
  10. सुपर ट्यूजडे से पहले, अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट नेसे डोनाल्ड ट्रंप को एक बड़ी जीत हासिल हु. अदालत ने राज्यों को विद्रोह से जुड़े संवैधानिक प्रावधान के तहत संघीय कार्यालय के लिए उम्मीदवारों को अयोग्य घोषित करने से रोक दिया और कोलोराडो के ट्रंप को मतपत्र से बाहर करने को उलट दिया.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
2 अगस्त 1990 का वो दिन फिर क्यों याद आया? गल्फ वॉर में कैसे फंसे थे ब्रिटिश एयरवेज के 367 यात्री
"सुपर ट्यूजडे", अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ में बाइडेन और ट्रंप के लिए बड़ा दिन: 10 पॉइंट्स
अमेरिका में कार हादसे में 3 भारतीय मूल के छात्रों की मौत, 2 घायल
Next Article
अमेरिका में कार हादसे में 3 भारतीय मूल के छात्रों की मौत, 2 घायल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;