विज्ञापन
This Article is From Sep 27, 2013

अमेरिका, ईरान के बीच ऐतिहासिक उच्चस्तरीय वार्ता

संयुक्त राष्ट्र: अमेरिका और ईरान ने 30 वर्षों से अधिक समय बाद पहली उच्च स्तरीय वार्ता की है, जिसमें तेहरान ने अपने परमाणु कार्यक्रम को लेकर लंबे समय से चल रहा विवाद दूर करने की ‘संभावनाओं’ को पेश किया, जबकि वाशिंगटन ने इस बैठक के बारे में सावधानीपूर्ण रवैया अपनाया।

अमेरिकी विदेशमंत्री जॉन केरी ने गुरुवार को ‘ईरान पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पांच स्थाई सदस्यों और जर्मनी की मंत्रिस्तरीय’ बैठक को ‘रचनात्मक’ करार देते हुए कहा कि यह बैठक ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर विवाद को सुलझाए जाने की संभावनाएं खोलती है, लेकिन उन्होंने साथ ही सावधान किया कि ‘एक बैठक’ या ‘अंदाज में बदलाव’ होने से कार्यक्रम को लेकर सभी चिंताएं समाप्त नहीं हो जाती हैं।

केरी और ईरान के विदेशमंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ के साथ बैठक में इंग्लैंड, फ्रांस, रूस, चीन और जर्मनी के विदेशमंत्री भी शामिल हुए। इन देशों ने अगले दौर की वार्ता के लिए अगले महीने जिनेवा में दोबारा मिलने पर सहमति जताई है। अमेरिका और ईरान के बीच 1979 में इस्लामी क्रांति के बाद से संबंध अच्छे नहीं हैं।

केरी ने गुरुवार की बैठक के बाद कहा, हमने रचनात्मक बैठक की और मुझे लगता है कि हम सभी इस बात से खुश है कि जरीफ आए और हम सभी के सामने प्रस्तुतिकरण दिया, जिसका अंदाज और दृष्टिकोण बहुत अलग था।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com