विज्ञापन
This Article is From Jun 06, 2022

ब्रिटिश PM बोरिस जॉनसन अविश्वास प्रस्ताव का करेंगे सामना, Partygate मामले में अपनी ही पार्टी ले सकती है 'एक्शन'

ब्रिटेन (UK) प्रधानमंत्री आवास में जून 2020 को उनके जन्मदिन पर आयोजित पार्टी (Partygate) में कोविड-19 (Covid-19) के लॉकडाउन नियमों (Lockdown Rules) के उल्लंघन के आरोप पर में लगातार प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन (Boris Johnson) की कुर्सी पर तलवार लटक रही है. 

ब्रिटिश PM बोरिस जॉनसन अविश्वास प्रस्ताव का करेंगे सामना, Partygate मामले में अपनी ही पार्टी ले सकती है 'एक्शन'
ब्रिटिश PM बोरिस जॉनसन करेंगे अपने पार्टी के सदस्यों के बीच अपनी "विश्वस्नीयता" साबित

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (British PM Boris Johnson) पॉर्टीगेट (Partygate) मामले में फंसने के बाद सोमवार को सत्ताधारी कन्ज़रवेटिव पार्टी (Conservation Party) के सासंदों के अविश्वास प्रस्ताव का सामना करेंगे. रॉयटर्स के अनुसार, 1922 में बनी एक कमिटी के चेयरमेन ग्राहम ब्रैडी ने सांसदों को इसकी जानकारी दी. उन्होंने कन्ज़रवेटिव सासंदों को एक संदेश लिखकर बताया. "संसदीय पार्टी के 15% से अधिक लोग कन्ज़रवेटिव पार्टी के नेता के लिए विश्वास प्रस्ताव की मांग कर रहे हैं." नियमों के अनुसार, सोमवार 6 जून को शाम 6 से 8 के बीच मतदान होगा. इसकी अधिक जानकारी आनी अभी बाकी है. इसके तुरंत बाद मतगणना की जाएगी. फिर एक  उचित समय पर इसके नतीजों की घोषणा की जाएगी.  

अगर जॉनसन (57) विश्वास मत खो देते हैं, तो उन्हें कंजरवेटिव नेता और प्रधानमंत्री के पद से हटा दिया जाएगा. अगर वह जीत जाते हैं तो अगले एक साल तक अविश्वास प्रस्ताव की दूसरी चुनौती का सामना करने से बच जाएंगे.

डाउनिंग स्ट्रीट (प्रधानमंत्री आवास) में जून 2020 को उनके जन्मदिन पर आयोजित पार्टी (Partygate) में कोविड-19 (Covid-19) के लॉकडाउन नियमों (Lockdown Rules) के उल्लंघन के आरोप पर में लगातार प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन की कुर्सी पर तलवार लटक रही है.  40 से अधिक सांसदों ने जॉनसन के इस्तीफे की मांग की है। मामला लंबे समय से चर्चा में बना हुआ है और शीर्ष सिविल सेवक सू ग्रे के नेतृत्व में की गई जांच की विफलताओं को लेकर भी कई सवाल उठाए गए हैं.

विश्लेषकों के अनुसार, जॉनसन (57) के वोट जीतने की संभावना है, लेकिन यह उनके नेतृत्व को एक बड़ा झटका जरूर देगा.

स्कॉटलैंड यार्ड जांच के बाद जारी रिपोर्ट में कहा गया था कि कोरोना वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए 2020-2021 के लॉकडाउन के दौरान सरकारी कार्यालयों के भीतर दलों ने नियमों का उल्लंघन किया. जॉनसन और उनकी पत्नी कैरी पर जून 2020 में डाउनिंग स्ट्रीट के कैबिनेट रूम में लॉकडाउन नियमों का उल्लंघन करते हुए जन्मदिन की पार्टी आयोजित करने के लिए जुर्माना भी लगाया गया था. 

कुछ दिन पहले ब्रिटेन (UK) के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (PM Boris Johnson) को उनके स्वतंत्र नीति सलाहकार ने सलाह दी है कि उन्हें यह जानकारी साझा करनी चाहिए कि आखिर उन्हें क्यों लगता है कि स्कॉटलैंड यार्ड द्वारा उन पर लगाया गया पार्टीगेट (Partygate) जुर्माना देश की मंत्री संबंधी संहिता का उल्लंघन नहीं है.

लॉर्ड क्रिस्टोफर गीड्ट ने मंगलवार को जारी मंत्री संबंधी हितों पर एक वार्षिक रिपोर्ट में कहा कि डाउनिंग स्ट्रीट (प्रधानमंत्री आवास) में जून 2020 में जन्मदिन पर आयोजित पार्टी में कोविड-19 के लॉकडाउन नियमों के उल्लंघन के आरोप पर मेट्रोपॉलिटन पुलिस द्वारा जारी नियत जुर्माने का नोटिस ‘‘वैध प्रश्न'' बना हुआ है. गीड्ट सीधे प्रधानमंत्री को रिपोर्ट करते हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
इजरायल ने किया गाजा मस्जिद पर हमला, 18 लोगों की मौत
ब्रिटिश PM बोरिस जॉनसन अविश्वास प्रस्ताव का करेंगे सामना, Partygate मामले में अपनी ही पार्टी ले सकती है 'एक्शन'
न्यूयॉर्क पहुंचे पीएम मोदी का भव्य तरीके से किया गया स्वागत
Next Article
न्यूयॉर्क पहुंचे पीएम मोदी का भव्य तरीके से किया गया स्वागत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com