विज्ञापन
Story ProgressBack

"दुनिया ऐसा नहीं...", फिलिस्तीन के समर्थन में अमेरिका में हुए विरोध प्रदर्शन पर नेतन्याहू

Read Time:2 mins
'?????? ??? ????...', ????????? ?? ?????? ??? ??????? ??? ??? ????? ???????? ?? ?????????
अमेरिका में हो रहे प्रदर्शन पर नेतन्याहू ने दी प्रतिक्रिया
नई दिल्ली:

अमेरिका के कई कॉलेजों में इन दिनों फिलिस्तीन के समर्थन में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. इन कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्र बीते कुछ महीनों में गाजा में हुई हत्याओं को गलत बता रहे हैं. इस विरोध प्रदर्शन की वजह से पुलिस ने 100 के करीब छात्रों को हिरासत में भी लिया है. अमेरिका में फिलिस्तीन के समर्थन में हो रहे इस प्रदर्शन को लेकर इजरायल के पीएम नेतन्याहू ने अपनी कड़ी प्रतिक्रिया दी है. 

  1. इजरायल के पीएम नेतन्याहू ने कहा कि अमेरिका में जिस तरह से छात्र प्रदर्शन कर रहे हैं वो "डरावना" है. उन्होंने कहा कि अमेरिका में यहूदी विरोधी भीड़ ने प्रमुख विश्वविद्यालयों पर कब्ज़ा कर लिया है. संयुक्त राज्य अमेरिका में यहूदी विरोधी भावना 1930 के दशक में जर्मन विश्वविद्यालयों में जो हुआ उसकी याद दिलाती है. ऐसे में दुनिया चुपचाप खड़ी नहीं रह सकती. 
  2. इज़रायल के सबसे मजबूत सहयोगी अमेरिका के कुछ सबसे प्रतिष्ठित कॉलेज और विश्वविद्यालय गाजा युद्ध पर विरोध का सामना कर रहे हैं. उनकी मांगों में युद्धविराम, इज़रायल को अमेरिकी सैन्य सहायता बंद करना और हथियारों की आपूर्ति और युद्ध से लाभ पहुंचाने वाली कंपनियों से विश्वविद्यालय के निवेश को वापस लेना शामिल है.
  3. न्यूयॉर्क के कोलंबिया विश्वविद्यालय में, जहां विरोध प्रदर्शन शुरू हुआ, पिछले सप्ताह पुलिस द्वारा फिलिस्तीन समर्थक रैली को तितर-बितर करने के बाद 100 से अधिक छात्रों को गिरफ्तार किया गया था. बढ़ते तनाव के बीच, इसने पिछले सोमवार को व्यक्तिगत कक्षाएं रद्द कर दीं.
  4. बुधवार को ऑस्टिन में टेक्सास विश्वविद्यालय में, दंगा गियर में पुलिस को उन छात्रों का सामना करने के लिए तैनात किया गया था जो "कब्जा ख़त्म करो" के नारे लगाते हुए बाहर निकले थे. 20 से अधिक प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया, राज्य के गवर्नर ग्रेग एबॉट ने घोषणा की कि "ये प्रदर्शनकारी जेल में हैं". गवर्नर ने कहा था कि टेक्सास के किसी भी सार्वजनिक कॉलेज या विश्वविद्यालय में नफरत भरे, यहूदी विरोधी विरोध प्रदर्शन में शामिल होने वाले छात्रों को निष्कासित किया जाना चाहिए. 
  5. लॉस एंजिल्स में दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में सैकड़ों छात्रों द्वारा परिसर में कब्ज़ा शुरू करने और "स्वतंत्र, मुक्त फ़िलिस्तीन" और अन्य विवादास्पद नारे लगाने के बाद कम से कम 50 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया.  इसने विश्वविद्यालय को परिसर को आगंतुकों के लिए बंद करने की घोषणा करने के लिए प्रेरित किया.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक अपने खिलाफ नस्ली टिप्पणी को लेकर दुखी और नाराज
"दुनिया ऐसा नहीं...", फिलिस्तीन के समर्थन में अमेरिका में हुए विरोध प्रदर्शन पर नेतन्याहू
भारत-ईरान की बढ़ी दोस्ती और चाबहार डील, जानें रईसी का जाना भारत के लिए कितना बड़ा झटका है
Next Article
भारत-ईरान की बढ़ी दोस्ती और चाबहार डील, जानें रईसी का जाना भारत के लिए कितना बड़ा झटका है
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;