Sri Lanka : राष्ट्रपति Gotabaya Rajapaksa की Airport पर ऐसे हुई भारी बेइज्जती... Dubai भागते हुए अपने ही देश में "फंसे"

श्रीलंका (Sri Lanka) में राष्ट्रपति राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksa) पर देश की अर्थव्यवस्था का कुप्रबंधन (Economic Mismanagement) करने का आरोप है. जिसकी वजह से देश में विदेशी मुद्रा (foreign Exchange) जरूरी कामों के लिए भी खत्म हो गई और देश की 22 मिलियन जनसंख्या को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है.  

Sri Lanka : राष्ट्रपति Gotabaya Rajapaksa की Airport पर ऐसे हुई भारी बेइज्जती... Dubai भागते हुए अपने ही देश में

Sri Lanka के राष्ट्रपति इस्तीफे के बाद संभावित गिरफ्तारी से बचने को दुबई जाना चाहते थे (File Photo)

श्रीलंका (Sri Lanka) में संकट झेल रहे राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे (President Gotabaya Rajapaksa)  अपने ही देश में फंस गए हैं. मंगलवार को देश से बाहर जाने के लिए उनकी एयरपोर्ट (Airport) पर इमिग्रेशन स्टाफ (Immigration Staff) से खासी बहस हुई लेकिन उन्हें बेइज्जती का सामना करना पड़ा. आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि एयरपोर्ट स्टाफ ने आखिराकर उन्हें देश से बाहर जाने की अनुमति नहीं दी. गोटाबाया राजपक्षे बड़े पैमाने पर हुए विरोध प्रदर्शनों के बाद "शांतिपूर्ण सत्ता हस्तांतरण" के लिए बुधवार को इस्तीफा देने का वादा कर चुके हैं.  श्रीलंका गंभीर आर्थिक संकट (Economic Crisis) से गुजर रहा है और इस कारण श्रीलंका की नाराज जनता विरोध प्रदर्शन कर रही है.  

कोलंबो में 73 साल के नेता को अपना आधिकारिक निवास छोड़ कर भागने को तब मजबूर होना पड़ा जब  हजारों प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति भवन की ओर शनिवार को बढ़ रहे थे. अधिकारियों ने बताया कि गोटाबाया दुबई (Dubai) जाना चाहते थे.  

श्रीलंका में राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे को पद पर रहते हुए गिरफ्तार नहीं किया जा सकता और ऐसा माना जा रहा है कि वो इस्तीफे के बाद गिरफ्तारी की आशंका को देखते हुए देश छोड़कर जाना चाहते हैं.

इमिग्रेशन अधिकारी ने पासपोर्ट पर स्टैंप मारने से किया इंकार 

लेकिन आवज्रन अधिकारी ने उनके पासपोर्ट पर स्टैंप मारने के लिए VIP सूट में जाने से इंकार कर दिया. उन्हें डर था कि एयरपोर्ट पर बाकी लोग उनके खिलाफ हो जाएंगे.  

राष्ट्रपति और उनकी बीवी ने दुबई की चार फ्लाइट्स निकल जाने के बाद मुख्य इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर एक सैन्य बेस में रात गुजारी.  पिछले कुछ दिनों में चौंकाने वाली तस्वीरें सामने आईं थीं जब प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति भवन पर कब्जा कर लिया था. राष्ट्रपति भवन से कई मिलियन कैश और सीक्रेट बंकर मिलने की भी खबरें आईं हैं.

राजपक्षे के सबसे छोटे भाई बेसिल ने अप्रेल में वित्त मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था. बेसिल भी मंगलवार सुबह दुबई के लिए अपनी अमीरात फ्लाइट नहीं पकड़ पाए क्योंकि एयरपोर्ट स्टाफ ने उन्हें भी नहीं जाने दिया.  बेसिल ने एयरपोर्ट स्टाफ को बिजनेस ट्रैवलर के लिए सेवाशुल्क देने की भी पेशकश  की लेकिन एयरपोर्ट स्टाफ और इमिग्रेशन स्टाफ ने कहा कि वो तुरंत फास्ट ट्रैक सर्विस से हट रहे हैं.  

एक एयरपोर्ट अधिकारी ने एएफपी को बताया कि "कुछ यात्रियों ने बेसिल के फ्लाइट में चढ़ने का विरोध किया. गंभीर स्तिथी बन गई थी तो उन्हें तुरंत एयरपोर्ट छोड़ कर जाना पड़ा."

बेसिल के पास अमेरीकी-श्रीलंका दोहरी नागरिकता है. उन्हें एक नया पासपोर्ट भी लेना पड़ेगा. क्योंकि उनका पासपोर्ट राष्ट्रपति भवन से जल्दबाजी में भागते समय शनिवार को वहीं रह गया.  

राजपक्षे पर देश की अर्थव्यवस्था का कुप्रबंधन करने का आरोप है. जिसकी वजह से देश में विदेशी मुद्रा जरूरी कामों के लिए भी खत्म हो गई और देश की 22 मिलियन जनसंख्या को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

श्रीलंका अप्रेल में $51बिलियन का विदेशी कर्ज नहीं चुका पाया था और IMF के साथ उसकी बेल आउट पैकेज पर बात चल रही है.