विज्ञापन
This Article is From Sep 11, 2013

सिख समूह ने सोनिया गांधी को जारी समन अस्पताल को सौंपा

सिख समूह ने सोनिया गांधी को जारी समन अस्पताल को सौंपा
सोनिया गांधी की फाइल तस्वीर
न्यूयॉर्क: एक सिख मानवाधिकार संगठन ने अमेरिकी संघीय अदालत द्वारा जारी समन अस्पताल को दिया, जहां कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को संभवत: चेकअप के लिए दाखिल कराया गया था। हालांकि बुधवार को वह भारत लौट गईं।

'सिख फॉर जस्टिस' मानवाधिकार संगठन ने संघीय जज ब्रायन एम कोगान द्वारा सोनिया गांधी के लिए जारी समन अस्पताल को सौंपा। यह समन दिल्ली में 1984 के सिख विरोधी दंगों में कथित रूप से शामिल कांग्रेस पार्टी नेताओं को संरक्षण देने के आरोप में जारी किया गया था।

स्लोआन कैटरिंग मैमोरियल अस्पताल में रात्रिपाली की नर्सिंग सुपरवाइजर को समन और शिकायत की प्रति दी गई, जिसे जज कोगान ने सोनिया गांधी को दिए जाने का निर्देश दिया था। इस बीच, नियमित मेडिकल जांच के लिए आईं 66-वर्षीय सोनिया गांधी बुधवार सुबह अमेरिका से दिल्ली लौट गईं।

अमेरिकी मानवाधिकार समूह सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) और नवंबर, 1984 के पीड़ितों द्वारा सोनिया गांधी के खिलाफ एलियन टार्ट क्लेम एक्ट (एटीसीए) और टॉर्चर विक्टिम प्रोटेक्शन एक्ट (टीवीपीए) के तहत याचिका दायर की गई थी।

इस घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया जताते हुए इंडियन नेशनल ओवरसीज कांग्रेस, अमेरिका के अध्यक्ष जॉर्ज अब्राहम ने कहा, सिख फॉर जस्टिस समूह गलत नीयत से किसी व्यक्ति विशेष को प्रताड़ित करने के एकमात्र मकसद से इस प्रकार के कानूनी दांवपेंच में लगा है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com