विज्ञापन
This Article is From Jan 12, 2017

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- रूस का डोजियर विपक्षियों का 'फर्जी दस्तावेज' है

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- रूस का डोजियर विपक्षियों का 'फर्जी दस्तावेज' है
संवाददाता सम्मेलन में डोनाल्ड ट्रंप
न्यूयॉर्क: अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रूस के पास उनके खिलाफ संवेदनशील सूचनाएं होने संबंधी मीडिया के दावों को 'बेहूदा' बताकर उसे खारिज कर दिया. उन्होंने कहा कि इसे संभवत: अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने लीक किया होगा और यदि उन्होंने ऐसा किया है तो उनकी रिकार्ड पर यह 'बड़ा धब्बा' होगा.

अपने पहले औपचारिक संवाददाता सम्मेलन में ट्रंप ने कहा, 'मुझे लगता है कि यह कलंक होगा, यदि सूचना को सार्वजनिक किया जाता है. मैंने सूचना देखी है, मैंने सूचना उस बैठक के बाहर पढ़ी थी.'

अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण करने से महज नौ दिन पहले किए गए अपने बहु-प्रतिक्षित संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने कहा, 'जहां तक हैकिंग का सवाल है, लगता है यह रूस का काम है, लेकिन मुझे ऐसा लगता है कि कुछ अन्य देशों ने भी हैकिंग की है.' ट्रंप ने कहा, 'डीएनसी हैकिंग के लिए पूरी तरह खुला हुआ था. उन्होंने बहुत ही खराब तरीके से काम किया.' उन्होंने कहा कि रिपब्लिकन नेशनल कमेटी को हैक करने के प्रयास विफल रहे.

(पढ़ें : अमेरिकी निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने की पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस, सबसे ज्यादा नौकरियों का किया वादा)

संवाददाता सम्मेलन के दौरान संयमित दिख रहे डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उनकी टीम कंप्यूटर के क्षेत्र में कुछ 'महान दिमागों' को एकत्र करने वाली है और विदेशियों द्वारा हैकिंग के खिलाफ सुरक्षा बढ़ाने वाली है. मीडिया में इस संदर्भ में खबरें आने के बाद कि अमेरिकी खुफिया एजेंसियों के प्रमुखों ने पिछले सप्ताह राष्ट्रपति बराक ओबामा और ट्रंप को अपुष्ट रिपरेटों का सारांश सौंपा है, जिसमें कहा गया है कि रूस ने ट्रंप के खिलाफ संवेदनशील प्रकृति की व्यक्तिगत सूचनाएं जुटाई हैं. इन खबरों के बीच ही ट्रंप का संवाददाता सम्मेलन हुआ.

(पढ़ें : नैतिकता से जुड़ी चिंताओं को दरकिनार करते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने दामाद को बनाया सलाहकार)

आरोपों का हवाला देते हुए, ट्रंप ने कहा, 'बीमार लोगों, विरोधियों के समूहों ने उन्हें जुटाया होगा. इन्हें अखबारों में नहीं आना चाहिए था, यह बहुत असम्माननीय है. खुफिया सूचनाओं के लीक पर मास्को की प्रतिक्रिया की ओर संकेत करते हुए ट्रंप ने कहा कि पुतिन और रूस ने कहा कि यह फर्जी खबर है.

उन्होंने कहा, 'मैं इस तथ्य का सम्मान करता हूं कि उन्होंने ऐसा कहा. यदि उन्होंने आरएनसी हैक किया होता तो उसे रिलीज कर चुके होते.' ट्रंप ने कहा, मैं आशा करता हूं कि मेरी और पुतिन की आपस में बने, पर बहुत संभावना है कि ऐसा नहीं होगा.' ट्रंप ने कहा कि उनका प्रशासन 90 दिनों के भीतर हैकिंग पर विस्तृत रिपोर्ट जारी करेगा.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com