रूसी सेना ने निहत्थे प्रदर्शनकारियों पर की गोलाबारी, यूक्रेन ने समर्पण से किया इंकार: 10 बड़ी बातें

Ukraine Russia War: रूस-यूक्रेन जंग को 25 दिन से ज्यादा का समय बीत चुका है. लेकिन अभी भी रूस लगातार यूक्रेन के कई शहरों पर बम और मिसाइल से हमले कर रहा है. इस बीच यूक्रेन के नेताओं ने आज रूसी सेना के कब्जे वाले दक्षिणी शहर खेरसॉन में निहत्थे प्रदर्शनकारियों पर गोलीबारी करने का आरोप लगाया. एक वीडियो में लगातार हो रहे हमले के बीच लोगों को भागते हुए दिखाया गया है.

रूसी सेना ने निहत्थे प्रदर्शनकारियों पर की गोलाबारी,  यूक्रेन ने समर्पण से किया इंकार: 10 बड़ी बातें

रूस और यूक्रेन के बीच जंग अभी भी जारी

नई दिल्ली: Ukraine Russia War: रूस-यूक्रेन जंग को 25 दिन से ज्यादा का समय बीत चुका है. लेकिन अभी भी रूस लगातार यूक्रेन के कई शहरों पर बम और मिसाइल से हमले कर रहा है. इस बीच यूक्रेन के नेताओं ने आज रूसी सेना के कब्जे वाले दक्षिणी शहर खेरसॉन में निहत्थे प्रदर्शनकारियों पर गोलीबारी करने का आरोप लगाया. एक वीडियो में लगातार हो रहे हमले के बीच लोगों को भागते हुए दिखाया गया है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. यूक्रेन के नेताओं ने आज रूसी सेना के कब्जे वाले दक्षिणी शहर खेरसॉन में निहत्थे प्रदर्शनकारियों पर गोलीबारी करने का आरोप लगाया. एक वीडियो में लगातार हो रहे हमले के बीच लोगों को भागते हुए दिखाया गया है.

  2. रूस और यूक्रेन में जारी जंग के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का कहना है कि भारत उसके प्रमुख सहयोगियों में अपवाद है. बाइडेन ने कहा कि क्वाड सहयोगियों में जापान बेहद मजबूत रहा है, पुतिन की आक्रामकता से निपटने के मामले में ऑस्ट्रेलिया का भी यही हाल है." कड़े प्रतिबंधों के बीच भारत रूस से रियायती दर पर तेल खरीद रहा है, जबकि पश्चिम के ज्यादातर देश मास्को को अलग-थलग करने के लिए कड़ा रवैया अपना रहे हैं.

  3. रूस के हमलों के बाद यूक्रेन में हालात लगातार भयावह होते जा रहे हैं. इस बीच पेंटागन ने सोमवार को रूसी बलों पर यूक्रेन में युद्ध अपराध करने का आरोप लगाया. पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने एक समाचार ब्रीफिंग में कहा, "हम निश्चित रूप से स्पष्ट सबूत देखते हैं कि रूसी सेना युद्ध अपराध कर रही है और हम सबूत इकट्ठा करने में मदद कर रहे हैं."

  4. यूक्रेन की राजधानी कीव में, एक शॉपिंग सेंटर पर गोले दागे गए, जिसमें कम से कम आठ लोग मारे गए. वहीं ओडेसा में अधिकारियों ने रूसी सेना पर आरोप लगाया कि उसने आवासीय भवनों पर हमले किए. जबकि यूक्रेन ने मारियुपोल में सैनिकों के लिए हथियार डालने की रूस की मांग को खारिज कर दिया है.

  5. यूक्रेन सरकार ने रूसी सैनिकों पर दक्षिणपूर्वी शहर मेलिटोपोल में तीन इजरायलियों के अपहरण का आरोप लगाया. उप प्रधान मंत्री इरीना वीरेशचुक ने फेसबुक पर पोस्ट की गई टिप्पणियों में कहा, "आज मेलिटोपोल में, रूसी कब्जेदारों ने तीन इजरायली नागरिकों का अपहरण कर लिया. हालांकि यूक्रेनी अधिकारियों ने इस बारे में कोई और जानकारी नहीं दी.

  6. ज़ेलेंस्की ने सोमवार को कहा कि यूक्रेन में युद्ध को रोकने के लिए रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन के साथ हर हाल में बैठक की आवश्यकता है. उन्होंने कहा,"मेरा मानना है कि इस बैठक के बिना यह पूरी तरह से समझना असंभव है कि वे युद्ध को रोकने के लिए क्या तैयार हैं." रूस और यूक्रेन के बीच कई दौर की बातचीत हो चुकी है, लेकिन अभी तक इसका कोई सकारात्मक परिणाम नहीं निकला.

  7. कीव इंडिपेंडेंट की खबर के मुताबिक, यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने एक यूक्रेनी सार्वजनिक प्रसारक सस्पिलने को एक साक्षात्कार में कहा कि नाटो को या तो अब कहना चाहिए कि वे हमें स्वीकार कर रहे हैं, या फिर खुले तौर पर कहें कि वे हमें स्वीकार नहीं कर रहे हैं क्योंकि वे रूस से डरते हैं, जो सच है.

  8. रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध को 25 दिन से ज्यादा हो चुके हैं. अभी तक इस युद्ध के समाप्त होने के कोई संकेत नहीं दिख रहे हैं. मगर इस युद्ध की वजह से बड़े पैमाने पर तबाही हो रही है. संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि अभी तक 33 लाख से अधिक लोग यूक्रेन से भाग कर गए हैं.

  9. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अमेरिकी कंपनियों को चेतावनी दी है कि रूस कभी भी उन पर साइबर हमले को अंजाम दे सकता है. उन्होंने एक बयान में कहा कि अगर कंपनियों ने पहले से साइबर हमले से बचने क लिए कोई इंतेजाम नहीं किए हैं, तो मैं उनसे अपने निजी क्षेत्र के भागीदारों से अपने साइबर सुरक्षा को तुरंत सख्त करने का आग्रह करता हूं. 

  10. 25 मार्च को पोलैंड दौरे पर जा रहे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, यूक्रेन में सैन्य तैनाती के अहम मसले पर चर्चा कर सकते हैं. संयुक्त राष्ट्र संघ में अमेरिका की ओर से इसके संकेत भी दिए गए हैं. अमेरिकी राजदूत लिंडा थॉमस ने ये साफ किया कि यूएस यूक्रेन में अपनी सेना नहीं भेजने जा रहा है, लेकिन अन्य संभवानाओं को दरनिकनार नहीं किया जा सकता है.