विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 02, 2023

पाकिस्तान के राष्ट्रपति ने आम चुनाव की तारीख 11 फरवरी से बदलकर आठ फरवरी करने की घोषणा की

समाचार पत्र ‘डॉन’ ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि पाकिस्तान के प्रधान न्यायाधीश काजी फैज ईसा, न्यायमूर्ति अमीन-उद-दीन खान और न्यायमूर्ति अतहर मिनल्लाह की तीन न्यायाधीशों की पीठ ने सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन (एससीबीए), पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ तथा अन्य की ओर से दायर याचिकाओं पर सुनवाई की.

Read Time: 5 mins
पाकिस्तान के राष्ट्रपति ने आम चुनाव की तारीख 11 फरवरी से बदलकर आठ फरवरी करने की घोषणा की
प्रतीकात्मक तस्वीर

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में आम चुनाव अब आठ फरवरी को होगा. इसकी घोषणा बृहस्पतिवार को तब की गई जब चुनाव आयोग के अधिकारियों ने उच्चतम न्यायालय के निर्देश पर राष्ट्रपति आरिफ अल्वी से मुलाकात की. इसके साथ ही नकदी संकट से जूझ रहे देश में बहुप्रतीक्षित चुनाव को लेकर अनिश्चितता समाप्त हो गई. शीर्ष चुनाव अधिकारियों और राष्ट्रपति अल्वी की बैठक के बाद राष्ट्रपति भवन ने एक बयान में नयी तारीख की घोषणा की.

राष्ट्रपति के निर्णय से कुछ घंटे पहले चुनाव आयोग के वकील ने शीर्ष अदालत को बताया था कि चुनाव 11 फरवरी को होगा. इस संबंध में राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा कि उच्चतम न्यायालय के आदेश पर, मुख्य चुनाव आयुक्त सिकंदर सुल्तान राजा, अटॉर्नी जनरल मंसूर उस्मान अवान और चुनाव निकाय के चार सदस्यों ने आम चुनाव की तारीख पर चर्चा करने के लिए राष्ट्रपति अल्वी से मुलाकात की.

Advertisement

इसमें कहा गया, 'राष्ट्रपति ने चुनाव आयोग द्वारा चुनाव के लिए परिसीमन के संबंध में की गई प्रगति के बारे में जाना. विस्तृत चर्चा के बाद बैठक में सर्वसम्मति से 8 फरवरी 2024 को देश में आम चुनाव कराने पर सहमति बनी.' चुनाव की घोषणा से 71 करोड़ अमेरिकी डॉलर के ऋण की दूसरी किस्त जारी करने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के साथ समीक्षा वार्ता में पाकिस्तान की स्थिति मजबूत होगी.

समाचार पत्र ‘डॉन' ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि पाकिस्तान के प्रधान न्यायाधीश काजी फैज ईसा, न्यायमूर्ति अमीन-उद-दीन खान और न्यायमूर्ति अतहर मिनल्लाह की तीन न्यायाधीशों की पीठ ने सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन (एससीबीए), पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ तथा अन्य की ओर से दायर याचिकाओं पर सुनवाई की.

बाद में, प्रधान न्यायाधीश ने अपने आदेश में कहा कि दी गई चुनाव तिथि 11 फरवरी को चुनाव कराना ही होगा क्योंकि शीर्ष अदालत चाहती है कि चुनाव बिना किसी बहस के हों. इसके बाद, राष्ट्रपति ने चुनाव 11 फरवरी की जगह आठ फरवरी को कराए जाने का फैसला किया. पाकिस्तान के राष्ट्रपति ने नौ अगस्त को नेशनल असेंबली भंग कर दी थी और तभी से आम चुनाव की प्रतीक्षा की जा रही थी.

ये भी पढ़ें:-  
प्री मैच्योर डिलिवरी, लंग्स कैंसर, ब्रोंकाइटिस... जानें आपके शरीर को कैसे नुकसान पहुंचा रहा प्रदूषण?

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बरमूडा ट्राएंगल का रहस्य: आसमान में बैठा वो 'अदृश्य दैत्य', जो निगल गया सैकड़ों प्लेन
पाकिस्तान के राष्ट्रपति ने आम चुनाव की तारीख 11 फरवरी से बदलकर आठ फरवरी करने की घोषणा की
USA: फिलस्तीन के समर्थन में प्रदर्शन करने वाली भारतीय मूल की छात्रा को पुलिस ने किया गिरफ़्तार
Next Article
USA: फिलस्तीन के समर्थन में प्रदर्शन करने वाली भारतीय मूल की छात्रा को पुलिस ने किया गिरफ़्तार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;