विज्ञापन
Story ProgressBack

"धरती से आकाश, समुद्र तल से अंतरिक्ष तक भारत-US एक साथ" : अमेरिका में बोले PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीन दिनों के अमेरिका दौरे का शुक्रवार को आखिरी दिन है. पीएम मोदी का आज भी बिजी शेड्यूल है. शनिवार सुबह 3 बजे इंडियन डायस्पोरा का कार्यक्रम है. इसमें पीएम मोदी भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे.

Read Time:4 mins
'???? ?? ????, ?????? ?? ?? ???????? ?? ????-US ?? ???' : ??????? ??? ???? PM ????
पीएम मोदी शनिवार सुबह 3 बजे भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे.
वॉशिंगटन:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका दौरे का शुक्रवार को आखिरी दिन है.अपनी राजकीय यात्रा के अंतिम दिन पीएम मोदी वॉशिंगटन डीसी में भारतीय और अमेरिकी व्यापारिक नेताओं से मुलाकात करेंगे. इसके बाद पीएम मोदी भारतीय समुदाय को संबोधित करने वाले हैं. शनिवार सुबह पीएम मोदी अमेरिका से काहिरा (मिस्त्र) के लिए रवाना हो जाएंगे.

PM मोदी के US दौरे के आखिरी दिन की खास बातें...
  1. पीएम मोदी व्हाइट हाउस में जो बाइडेन के साथ टेक्नोलॉजी हैंडशेक प्रोग्राम में शामिल हए. इसमें भारत और अमेरिका के टॉप बिजनेस लीडर्स मौजूद रहे. रिपोर्ट के मुताबिक, 1200 भारतीय और अमेरिकी बिजनेस टायकून इस इवेंट में शामिल थे. मीटिंग के दौरान बाइडेन ने कहा- भारत और अमेरिका के बीच आपसी सहयोग के मायने हर किसी के लिए अहम हैं.
  2. पीएम मोदी ने कहा, "भारत का युवा दुनिया भर में अपनी प्रतिभा के आधार पर पहचान बना रहा है. प्रतिभा और टेक्नोलॉजी का यह मिलन एक उज्जवल भविष्य के लिए गारंटी लेकर आया है. यह सुबह कुछ ही मित्रों के बीच की है, लेकिन यह सुबह एक उज्जवल भविष्य की गारंटी लेकर आएगा. राष्ट्रपति बाइडन की दृष्टि और ताकत और भारत की आकांक्षाओं और संभावनाओं को साथ लेकर आगे चलने का यह अवसर है." 
  3. पीएम मोदी अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ विदेश मंत्रालय में लंच में शामिल हुए. पीएम मोदी ने कहा, "भारत और अमेरिका के लोगों के बीच दोस्ती और सहयोग और गहरा होना चाहिए. हमारी रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने में आपका योगदान अविश्वसनीय रहा है."
  4. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, "भारत और अमेरिका सही मायनों में हर क्षेत्र में एक साथ मिलकर काम करते दिख रहे हैं. धरती से आकाश, समुद्र तल से अंतरिक्ष तक भारत और अमेरिका एक साथ हैं. आज हम जिस मुकाम पर पहुंचे हैं और जिन उपलब्धियों पर गर्व कर रहे हैं. ये आप सबके अथक मेहनत का परिणाम है. इसके लिए आप सभी का मैं तहे दिल से आभार व्यक्त करता हूं."
  5. पीएम मोदी ने कहा, "पिछले 3 तीनों में मैंने कई बैठकों में हिस्सा लिया और कई विषयों में चर्चा की. सभी बैठकों में एक चीज समान थी सब एक मत थे कि भारत और अमेरिका के बीच मित्रता और सहयोग और गहरा होना चाहिए."
  6. अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा आयोजित लंच में अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा, "भारत का इतिहास और शिक्षा ने न केवल मुझ पर बल्कि पूरी दुनिया पर प्रभाव डाला है. भारत ने दुनिया के करोड़ों लोगों को प्रेरित किया चाहे फिर वह दर्शनशास्र से हो या फिर सविनय अवज्ञा या फिर लोकतंत्र के प्रति प्रतिबद्धता हो. अमेरिका की उपराष्ट्रपति होने के नाते मैं कई देशो में गई हूं और भारत में भी. दक्षिण - पूर्व एशिया में भारत निर्मित वैक्सीन पहुंची जिसकी मदद से कई लोगों की जान बचाई जा सकीं." 
  7. इसके बाद प्रधानमंत्री कैनेडी सेंटर फॉर परफॉर्मिंग आर्ट्स में बिजनेस लीडर्स को संबोधित करेंगे. इस कार्यक्रम में फेडएक्स, मास्टरकार्ड और एडोब सहित शीर्ष अमेरिकी कंपनियों के प्रमुखों और टेक महिंद्रा और मास्टेक जैसी भारतीय कंपनियों के प्रतिनिधियों के 1,200 प्रतिभागियों में शामिल होने की उम्मीद है.
  8. भारतीय समयानुसार शनिवार सुबह 3 बजे पीएम मोदी वॉशिंगटन डीसी में रोनाल्ड रीगन बिल्डिंग और इंटरनेशनल ट्रेड सेंटर में यूनाइटेड स्टेट्स इंडियन कम्युनिटी फाउंडेशन (यूएसआईसीएफ) द्वारा आयोजित भारतीय समुदाय के स्वागत समारोह को संबोधित करेंगे.
  9. भारतीय समयानुसार आज सुबह 4:00 बजे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने व्हाइट हाउस में पीएम मोदी को स्टेट डिनर दिया. इसमें 400 मेहमान शामिल हुए.
  10. शनिवार सुबह 5:30 बजे पीएम मोदी इजिप्ट के लिए रवाना हो जाएंगे. ये पीएम मोदी की पहली इजिप्ट यात्रा होगी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लोकसभा चुनाव में BJP की जीत के बाद नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल पर जर्मनी ने मोदी 3.0 समारोह का किया आयोजन
"धरती से आकाश, समुद्र तल से अंतरिक्ष तक भारत-US एक साथ" : अमेरिका में बोले PM मोदी
1 यात्री की मौत, 30 घायल : आखिर हवा में क्यों डोलने लगता है प्लेन? जानें टर्बुलेंस के बारे में सबकुछ
Next Article
1 यात्री की मौत, 30 घायल : आखिर हवा में क्यों डोलने लगता है प्लेन? जानें टर्बुलेंस के बारे में सबकुछ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;