विज्ञापन
This Article is From Dec 25, 2015

लाहौर में नवाज शरीफ से मिले PM मोदी, पाक ने कहा - दोनों देशों के बीच समग्र वार्ता हुई शुरू

लाहौर में नवाज शरीफ से मिले PM मोदी, पाक ने कहा - दोनों देशों के बीच समग्र वार्ता हुई शुरू
एयरपोर्ट पर भारतीय पीएम मोदी से मिलते पाक पीएम नवाज शरीफ
नई दिल्ली: पाकिस्तान सरकार ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अचानक लाहौर दौरे को सद्भावना का इजहार करार दिया है। प्रधानमंत्री ने यहां अपने पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ से मुलाकात की। पाकिस्तान के विदेश सचिव एजाज चौधरी ने संवाददाताओं से कहा, 'भारत के प्रधानमंत्री की तरफ से यह सद्भावना का इजहार था।' उन्होंने कहा, 'प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने इसका स्वागत किया है।'

काबुल से नई दिल्ली लौटते वक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबको चौंकाते हुए अचानक लाहौर का दौरा किया, जहां उन्होंने नवाज शरीफ को उनके जन्मदिन की बधाई दी और शरीफ की नातिन की शादी में शरीक हुए। लाहौर से 40 किलोमीटर दूर शरीफ के पुश्तैनी घर में 90 मिनट तक ठहरने के दौरान दुल्हन को आशीर्वाद देने के बाद मोदी बाद में नई दिल्ली के लिए रवाना हो गए।

चौधरी ने कहा कि दोनों नेता शांति प्रक्रिया व व्यापक द्विपक्षीय संपर्कों को आगे ले जाने को सहमत हैं। उन्होंने कहा, 'दोनों नेताओं ने दोनों देशों के लोगों के हित में वार्ता को जारी रखने का फैसला किया है।' पाकिस्‍तान ने कहा कि बहुत ही छोटे नोटिस पर यह मुलाकात हुई है इसलिए पाकिस्‍तान के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शामिल नहीं हो सके।

भारत-पाकिस्तान के रिश्तों को नया आयाम देते हुए पीएम नरेंद्र मोदी शुक्रवार को अफगानिस्‍तान के काबुल से सीधे लाहौर पहुंचे। पीएम मोदी की अगवानी के लिए खुद पाकिस्‍तानी पीएम नवाज शरीफ लाहौर एयरपोर्ट पर मौजूद थे। एयरपोर्ट पर अगवानी के बाद दोनों नेता हेलीकॉप्टर में बैठे और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के घर एक विवाह समारोह में शामिल होने के लिए पहुंचे। शरीफ के पुश्‍तैनी आवास पर दोनों नेताओं के बीच बातचीत हुई। इसके बाद पीएम मोदी करीब 7:30 बजे शाम को नई दिल्‍ली के लिए रवाना हो गए। पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री शरीफ भी एयरपोर्ट तक मोदी को विदाई देने आए।
 
(एयरपोर्ट पर दोनों पीएम)

पाकिस्तान टेलीविजन की रिपोर्ट के अनुसार, शरीफ ने मोदी को अलामा इकबाल अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर फूलों का एक गुलदस्ता भेंट किया। पीएम मोदी की पाकिस्तान की यह पहली यात्रा है और 11 वर्षों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की भी यह पहली पाकिस्तान यात्रा है। पीएम मोदी ने अपने पाक समकक्ष पीएम नवाज शरीफ को जन्मदिन की बधाई भी दी।

जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारतीय वायु सेना के विशेष बोइंग 737 विमान से स्थानीय समय के अनुसार 4 बजकर 20 मिनट पर लाहौर पहुंचे। वहां उनका शानदार स्वागत किया गया। इसके बाद पीएम मोदी, शरीफ के साथ हेलीकॉप्टर से लाहौर के बाहरी इलाके में स्थित उनके रायविंद महल स्थित आवास के लिए रवाना हुए।
 
(पाकिस्तानी पीएम आवास के बाहर गाड़ियों का काफिला)

नवाज की नातिन की आज शादी
पीएमएल-एन स़ूत्रों ने बताया कि नवाज शरीफ ने पीएम मोदी को अपनी नातिन मेहरून निसा की शादी में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया था जो शरीफ के रायविंद महल आवास पर हो रही थी।
 
(नवाज शरीफ के आवास पर पीएम नरेंद्र मोदी)

पीएम के लाहौर जाने के कदम की विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने सराहना की है। उन्‍होंने इसे एक अच्‍छे राजनेता की पहचान बताया। पड़ोसी से ऐसे ही रिश्‍ते होने चाहिए।इससे पहले पीएम मोदी ने अपने ट्वीट के जरिए जानकारी दी कि वह पाकिस्तान होते हुए भारत लौटेंगे। इससे इतना तो तय है कि दोनों देशों के प्रधानमंत्री रिश्तों को बेहतर बनाने की कोशिश कर रहे हैं। इससे पूर्व पीएम मोदी ने अफगानिस्तान से ट्वीट करके बताया, मैंने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को उनके जन्मदिन पर शुभकामना दी और उनके अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना की।
 
विपक्षी पीपीपी के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी ने ट्वीट किया, ‘पाकिस्तान में आपका स्वागत है नरेन्द्र मोदी। सभी लंबित मुद्दों के समाधान के लिए सतत संवाद ही एकमात्र रास्ता है।’
 

यात्रा की कोई औपचारिक घोषणा नहीं
उनकी इस यात्रा के बारे में कोई औपचारिक घोषणा नहीं की गई। यहां तक कि मीडिया को भी इसकी भनक नहीं लगी। यह दौरा महज कुछ घंटों का होगा। यह दोनों देशों के लिए किसी सरप्राइज से कम नहीं है। कई माह बाद भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में कुछ प्रगति दिख रही है। मोदी और शरीफ की पेरिस में हुई मुलाकात के बाद दोनों देशों ने समग्र बातचीत शुरू करने का निर्णय लिया है।

लाहौर में हाई अलर्ट
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक दिन की यात्रा पर लाहौर आने की घोषणा के बाद पाकिस्तानी अधिकारियों ने शहर में और खासकर हवाई अड्डे के इलाके में सुरक्षा अत्यधिक कड़ी कर दी।

अगले साल सार्क सम्मेलन में हिस्सा लेने जाएंगे पीएम मोदी
उम्मीद की जा रही है कि पीएम मोदी अगले साल पाकिस्तान में होने वाले सार्क सम्मेलन में हिस्सा लेने जाएंगे। वहीं आज पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जन्मदिन भी है, जो वर्ष 2004 में पाकिस्तान जाने वाले भारत के आखिरी प्रधानमंत्री थे।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com