एडैप्टेशन को हमें अपनी विकास नीतियों का मुख्य अंग बनाना होगा : COP26 में बोले पीएम मोदी

पीएम ने कहा कि भारत की तरह ही, अधिकांश विकासशील देशों के लिए क्लाइमेट चेंज कृषि क्षेत्र के लिए एक बड़ी चुनौती है. फसल के पैटर्न में बदलाव, बेमौसम बारिश और बाढ़ या बार-बार आने वाली आंधी से फसलें नष्ट हो जाती हैं.

एडैप्टेशन को हमें अपनी विकास नीतियों का मुख्य अंग बनाना होगा : COP26 में बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि एडैप्टेशन को उतना महत्व नहीं मिला है जितना मिटिगेशन को मिला है

ग्लासगो:

ग्लासगो (Glasgow) में चल रहे COP26 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि वैश्विक क्लाइमेट की बहस में एडैप्टेशन को उतना महत्व नहीं मिला है जितना मिटिगेशन (न्यूनीकरण) को मिला है. यह उन विकासशील देशों के साथ अन्याय है, जो जलवायु परिवर्तन से सबसे अधिक प्रभावित हैं. भारत की तरह ही, अधिकांश विकासशील देशों के लिए क्लाइमेट चेंज कृषि क्षेत्र के लिए एक बड़ी चुनौती है. फसल के पैटर्न में बदलाव, बेमौसम बारिश और बाढ़ या बार-बार आने वाली आंधी से फसलें नष्ट हो जाती हैं.

COP26 में भारत का जलवायु एक्शन एजेंडा पेश करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

उन्होंने भारत सरकार की परियोजनाओं जैसे सभी के लिए नल का पानी, स्वच्छ भारत मिशन और सभी के लिए स्वच्छ खाना पकाने के ईंधन को गिनवाते हुए कहा कि इनसे देश के नागरिकों को न केवल एडैप्टेशन लाभ प्रदान किया है, बल्कि उनके जीवन की गुणवत्ता में भी सुधार किया है. कई पारंपरिक समुदायों के पास प्रकृति के साथ तालमेल बिठाने का ज्ञान है.  इस तरह की पारंपरिक प्रथाओं को हमारी एडैप्टेशन नीतियों में उचित ध्यान देना चाहिए.

उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह ज्ञान हमारी युवा पीढ़ियों तक पहुंचे, हमें इसे अपने स्कूल पाठ्यक्रम के हिस्से के रूप में शामिल करना चाहिए. स्थानीय परिस्थितियों के अनुसार जीवन शैली का संरक्षण एडैप्टेशन का एक महत्वपूर्ण स्तंभ हो सकता है.

'मोदी है भारत का गहना', COP26 सम्मेलन के लिए जैसे ही PM पहुंचे ग्लासगो, लोग गाने लगे गीत

पीएम ने कहा कि भले ही अनुकूलन के तरीके स्थानीय हों, कमजोर देशों को प्रदान की जाने वाली सहायता वैश्विक होनी चाहिए, यानी स्थानीय अनुकूलन के लिए वैश्विक समर्थन की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए कि भारत ने आपदा प्रतिरोधी बुनियादी ढांचे के लिए गठबंधन के लिए पहल की थी. मैं सभी देशों को इससे जुड़ने के अनुरोध करता हूं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पर्यावरण को जितना नुकसान पहुंचाएंगे, उतना ही बीमार होते जाएंगे: लक्ष्मण नरसिम्हन