विज्ञापन
Story ProgressBack

कुवैत की बिल्डिंग में लगी भीषण आग, 40 भारतीयों समेत 49 कामगारों की मौत, 30 से ज्यादा जख्मी

Kuwait Building Fire: अधिकारियों ने बताया कि आग बुधवार तड़के कुवैत के दक्षिणी अहमदी गवर्नरेट के मंगाफ क्षेत्र में स्थित छह मंजिला इमारत के रसोईघर में लगी. इमारत में करीब 160 लोग रहते थे, जो एक ही कंपनी के कर्मचारी हैं. वहां रहने वाले कई कर्मचारी भारतीय हैं.

Read Time: 5 mins
कुवैत की बिल्डिंग में लगी भीषण आग, 40 भारतीयों समेत 49 कामगारों की मौत, 30 से ज्यादा जख्मी
जिस बिल्डिंग में आग लगी, वहां करीब 160 लोग रहते थे और एक ही कंपनी के स्टाफ थे.
दुबई:

कुवैत के मंगाफ शहर में श्रमिकों के आवास वाली एक इमारत में बुधवार को भीषण आग लग गई. हादसे में 40 भारतीयों समेत 49 लोगों की मौत की खबर है. जबकि 30 से ज्यादा लोग जख्मी बताए जा रहे हैं. ज्यादातर मौतें दम घुटने से हुई हैं. मरने वालों में 5 लोग केरल के रहने वाले थे. अधिकारियों ने बताया कि आग बुधवार तड़के कुवैत के दक्षिणी अहमदी गवर्नरेट के मंगाफ क्षेत्र में स्थित छह मंजिला इमारत के रसोईघर में लगी. कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया.


'मनोरमा' की रिपोर्ट के मुताबिक, जिस बिल्डिंग में आग लगी, वो मलयालयी बिजनेसमैन केजी अब्राहम के NBTC ग्रुप की है. बिल्डिंग में करीब 160 लोग रहते हैं. मारे गए लोग इसी कंपनी में काम करते थे. रिपोर्ट के मुताबिक, केजी अब्राहम केरल के तिरुवल्ला के बिजनेसमैन हैं. उनकी कंपनी 1977 से कुवैत की ऑयल एंड इंडस्ट्रीज का हिस्सा है.

ग्राउंड फ्लोर के किचन में लगी आग
‘कुवैत टाइम्स' की खबर के अनुसार, हादसा भारतीय समयानुसार बुधवार सुबह करीब 6 बजे हुआ. रिपोर्ट के मुताबिक, ग्राउंड फ्लोर की किचन में लगी आग तेजी से 6 मंजिला बिल्डिंग में फैल गई. ऐसे में लोग अंदर फंस गए. बिल्डिंग में ज्यादातर प्रवासी मजदूर रहते हैं. बताया जा रहा है कि कई लोग अवैध तरीके से भी रह रहे थे. कुवैत की कुल जनसंख्या में 21% (10 लाख) भारतीय हैं. वर्कफोर्स में ये 30% (लगभग 9 लाख) हैं.

PM मोदी ने किया ट्वीट
कुवैत की बिल्डिंग में लगी आग पर पीएम नरेंद्र मोदी ने भी दुख जाहिर किया है. पीएम मोदी ने X हैंडल पर लिखा, "
कुवैत में आग लगने की घटना दुखद है. मेरी संवेदनाएं उन सभी के साथ हैं, जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया. मैं घायलों के जल्द ठीक होने की प्रार्थना करता हूं. कुवैत में भारतीय दूतावास हालात पर बारीकी से नजर रख रहा है. अधिकारी भी मदद पहुंचा रहे हैं."

बिल्डिंग में रह रहे थे क्षमता से ज्यादा लोग
न्यूज एजेंसी 'रॉयटर्स' ने एक सीनियर अधिकारी के हवाले से बताया, "रेस्क्यू टीम ने बिल्डिंग से कई लोगों को बचा लिया. लेकिन दुर्भाग्य से, आग के धुएं के कारण कई लोगों की दम घुटने से मौत हो गई." अधिकारी ने कामगारों के रोजगार और उनके देश के बारे में जानकारी तो नहीं दी, लेकिन बताया कि बिल्डिंग की कैपासिटी से ज्यादा लोग रह रहे थे. इसे लेकर कई बार चेतावनी भी दी गई थी.

भारतीय राजदूत ने घायलों से की मुलाकात
इस बीच भारतीय राजदूत आदर्श स्वाइका भी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं. उन्होंने घायलों से मुलाकात की है. भारतीय दूतावास घायलों के लिए हर संभव मदद कर रहा है.

भारतीय दूतावास ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर
कुवैत में भारतीय दूतावास ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक पोस्ट में कहा, “आज भारतीय श्रमिकों से जुड़ी दुखद आग दुर्घटना के संबंध में दूतावास ने एक इमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर +965-65505246 जारी किया है. सभी संबंधित लोगों से अनुरोध है कि वे अपडेट के लिए इस हेल्पलाइन से जुड़ें. दूतावास हरसंभव मदद के लिए प्रतिबद्ध है.”

बिहार में EMU ट्रेन की 3 बोगियों में लगी भीषण आग, यात्रियों में मची चीख-पुकार

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने किया ट्वीट
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ‘X' पर एक पोस्ट में कहा, “कुवैत सिटी में आग लगने की घटना की खबर सुनकर बहुत दुख हुआ. खबर है कि 40 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. 50 से ज्यादा लोग अस्पताल में भर्ती हैं. हमारे राजदूत मौके पर गए हैं. हम आगे की जानकारी का इंतजार कर रहे हैं.”

Video : उड़ान भरने के साथ ही विमान के इंजन से निकलने लगीं आग की लपटें

उन्होंने कहा, “इस दुखद घटना में जान गंवाने वाले लोगों के परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है. घायलों के जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं. हमारा दूतावास इस संबंध में सभी संबंधित लोगों को पूरी मदद करेगा.”

बिल्डिंग के मालिक की गिरफ्तारी का आदेश
कुवैत के गृह मंत्री शेख फहद अल-युसूफ अल-सबह ने बिल्डिंग के मालिक को गिरफ्तार करने का आदेश दिया है. उन्होंने कहा कि दुर्भाग्य से रियल स्टेट मालिक के लालच की वजह से ऐसी घटनाएं होती हैं. ज्यादा किराए के लालच में बिल्डिंग ओनर्स एक ही कमरे में कई लोगों को ठहराते हैं. ज्यादा किराये के लिए सुरक्षा के पैमाने से समझौता किया जाता है.

Thane : भिवंडी में सरावली कारखाने में लगी भीषण आग


कुवैत की आबादी में 70% प्रवासी 
कुवैत की कुल 48 लाख आबादी में सिर्फ 30% कुवैती और 70% प्रवासी हैं. अभी करीब 10 लाख भारतीय नागरिक वहां रह रहे हैं. धीरे-धीरे बड़ी संख्या में प्रवासियों को अपनी तरफ आकर्षित करते करते कुवैत एक प्रवासी-बहुल देश बन गया है. हालांकि, आर्थिक चुनौतियों की वजह से अब वहां प्रवासी-विरोधी भावनाएं गहरा रही हैं. ऐसे में कुवैत सरकार ने लक्ष्य बनाया है कि आबादी में प्रवासियों की संख्या को 70% से कम कर के 30% पर लाना है. 

प्रवासी भारतीयों की संख्या घटाना चाहती है कुवैत सरकार
इससे पहले कई मीडिया रिपोर्ट में कुवैत की आबादी में प्रवासी भारतीयों की संख्या घटाकर 15% करने की बात कही गई थी. अगर यह कानून लागू हो गया, तो सिर्फ लगभग 7 लाख प्रवासी भारतीयों को ही कुवैत में रहने की अनुमति मिल पाएगी. कम से कम 3 से 4 लाख भारतीयों को कुवैत छोड़ना पड़ेगा.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
यूरोपीय संसद में दक्षिणपंथियों की बढ़ी ताकत, फैसलों में होगी मुश्किल
कुवैत की बिल्डिंग में लगी भीषण आग, 40 भारतीयों समेत 49 कामगारों की मौत, 30 से ज्यादा जख्मी
Kuwait Fire : भारतीयों के पसीने से रौशन है जो कुवैत, आखिर वहां कैसे जिंदा जल गए 40 लोग
Next Article
Kuwait Fire : भारतीयों के पसीने से रौशन है जो कुवैत, आखिर वहां कैसे जिंदा जल गए 40 लोग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;