विज्ञापन
Story ProgressBack

पाकिस्तान में खाने के लाले, दूसरी तरफ नेताओं-अफसरों ने खरीद डाला आधा दुबई!

दुबई में प्रॉपर्टी (Property Leaks) खरीदने वालों में कंगाल पाकिस्तान के बड़े-बड़े नेताओं समेत कई रसूखदारों के नाम शामिल हैं. एक तरफ उनके देश में खाने के लाले हैं, तो दूसरी तरफ ये लोग दूसरे देश में अरबों डॉलर की संपत्ति के मालिक बने बैठे हैं.

Read Time: 3 mins
पाकिस्तान में खाने के लाले, दूसरी तरफ नेताओं-अफसरों ने खरीद डाला आधा दुबई!
दुबई में पाकिस्तानी नेताओं की संपत्ति का खुलासा.
नई दिल्ली:

कंगाली की दहलीज पर खड़े पाकिस्तान (Pakistan) के सभी लोग गरीब नहीं है, यह खुलासा एक हालिया रिपोर्ट से हुआ है. पाकिस्तान में एक तरफ खाने के लाले हैं तो दूसरी तरफ कुछ रईसजादों ने दुबई में लाखों करोड़ों रुपए की संपत्ति (Dubai Property) खरीद रखी है. अरबों डॉलर की संपत्ति खरीदने वालों में पाकिस्तान के बड़े नेता, सेवानिवृत्त जनरल, नौकरशाह, बैंकर और मनी लॉन्डर्स शामिल है. लीक हुई रिपोर्ट में दुबई के पॉश इलाकों में  कमर्शिल प्रॉपर्टी के मालिकों की डिटेल सामने आई है. दुबई में खरीदी गई संपत्तियों की कुल वेल्यू करीब 11 अरब डॉलर है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दुनिया भर के 70 से ज्यादा मीडिया आउटलेट्स के एक इन्वेस्टिगेटिव प्रोजेक्ट "दुबई अनलॉक्ड" ने दुबई में भ्रष्ट नेताओं, मनी लॉन्ड्रर्स और ड्रग लॉर्ड्स समेत प्रमुख वैश्विक हस्तियों की सैकड़ों संपत्तियों का खुलासा किया है. डेटा में साल 2020 से 2022 तक के कमर्शियल प्रॉपर्टी के रिकॉर्ड शामिल हैं. प्रॉपर्टी लीक डेटा के मुताबिक, 17 हजार पाकिस्तानियों ने 23000 से ज्यादा संपत्तियां दुबई में खरीदी हैं, इनमें पाकिस्तान के टॉप नेताओं के नाम शुमार हैं.

कंगाल पाकिस्तान के मालामाल नेता

दुबई मे संपत्ति खरीदने वालों में राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी के तीन बच्चे,  पूर्व पीएम नवाज शरीफ के बेटे हुसैन नवाज शरीफ, आंतरिक मंत्री मोहसिन नकवी की पत्नी, शरजील मेमन, सीनेटर फैसल वावदा और सिंध और बलूचिस्तान विधानसभाओं के कई विधायकों के नाम शामिल हैं. जबकि जरदारी की बड़ी बेटी, बख्ताबर भुट्टो जरदारी दुबई की निवासी हैं. उनका बेटा बिलावल भुट्टो जरदारी और बेटी आसिफा भुट्टो जरदारी चार संपत्तियों के मालिक हैं. अपने वकील के जरिए आसिफा ने कहा है कि दुबई में खरीदी गई सभी संपत्तियों की जानकारी उन्होंने पाकिस्तान में रेलिवेंट अथॉरिटीज और इलेक्टोरल वॉचडॉग को दी है. 

ओसीसीआरपी की 'दुबई अनलॉक' की रिपोर्ट से खुलासा हुआ है कि पाकिस्तान के रसूखदार लोगों के पास दुबई में महंगी संपत्तियां हैं. इनमें दिवंगत जनरल परवेज मुशर्रफ, पूर्व प्रधान मंत्री शौकत अजीज, सेवानिवृत्त जनरल, एक पुलिस प्रमुख, एक राजदूत और एक वैज्ञानिक के नाम भी शामिल हैं. इन सभी ने खुद या फिर अपने परिवार के जरिए दुबई में संपत्तियां खरीदी हैं. 

स्टूडियो अपार्टमेंट से लेकर शानदार विला तक

लीक प्रॉपर्टी में खुलासा हुआ है कि पाकिस्तान के आंतरिक मंत्री मोहसिन नकवी की पत्नी के पास दुबई में अघोषित विला है, जिसका जिक्र उनके सीनेट चुनाव नामांकन पत्र में नहीं किया गया था. मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े अल्ताफ खनानी नेटवर्क और आपराधिक गतिविधियों में शामिल डॉक्टर हामिद मुख्तार शाह जैसे लोग भी दुबई में संपत्ति के मालिक हैं. डेटा से खुलासा हुआ है कि दुबई मरीना, एमिरेट्स हिल्स और पाम जुमेराह जैसे पॉश इलाकों में पाकिस्तान की नामचीन हस्तियों के कॉम्पैक्ट स्टूडियो और अपार्टमेंट से लेकर छह-बेडरूम वाले शानदार विला तक शामिल हैं. लीक हुए डेटा से पाकिस्तानियों की अचल संपत्ति का भी पता चला है. साल 2022 तक 23,000 से ज्यादा संपत्तियां पाकिस्तानी नागरिकों के नाम पर हैं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जो बाइडेन और डोनाल्ड ट्रंप के बीच पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट, जानें कैसे तय होगी जीत-हार, टॉस का क्या है रोल
पाकिस्तान में खाने के लाले, दूसरी तरफ नेताओं-अफसरों ने खरीद डाला आधा दुबई!
इजराइल की टेंशन, अमेरिका के दुश्मन, 5000 विरोधियों को फांसी, ये हैं इब्राहिम रईसी की जिंदगी के पन्ने
Next Article
इजराइल की टेंशन, अमेरिका के दुश्मन, 5000 विरोधियों को फांसी, ये हैं इब्राहिम रईसी की जिंदगी के पन्ने
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;