ओमिक्रॉन के एंटीबॉडी डेल्टा वैरिएंट के खिलाफ प्रतिरक्षा प्रदान कर सकते हैं

वायरस का यह नया वैरिएंट अत्यंत संक्रामक पाया गया है और इसमें टीकाकरण से अथवा पहले हो चुके सार्स-सीओवी-2 संक्रमण से उत्पन्न एंटीबॉडी से बच निकलने की काफी क्षमता देखी गयी है.

ओमिक्रॉन के एंटीबॉडी डेल्टा वैरिएंट के खिलाफ प्रतिरक्षा प्रदान कर सकते हैं

अध्ययन के परिणाम बताते हैं कि प्रतिभागियों में डेल्टा वैरिएंट के खिलाफ अधिक प्रतिरोधक क्षमता है. 

जोहानिसबर्ग:

कोरोना वायरस (Coronavirus) के ओमिक्रॉन (Omicron) वैरिएंट का संक्रमण डेल्टा (Delta) वैरिएंट के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकता है. दक्षिण अफ्रीका में एक लघु अध्ययन में यह बात सामने आई. कोरोना वायरस का ओमिक्रॉन वैरिएंट सबसे पहले इस साल नवंबर में दक्षिण अफ्रीका और बोत्सवाना में सामने आया था. वायरस का यह नया वैरिएंट अत्यंत संक्रामक पाया गया है और इसमें टीकाकरण से अथवा पहले हो चुके सार्स-सीओवी-2 संक्रमण से उत्पन्न एंटीबॉडी से बच निकलने की काफी क्षमता देखी गयी है. इस वैरिएंट से संक्रमण के मामले दुनियाभर में तेजी से बढ़ रहे हैं. 

कोविड मामलों में 'अचानक आई तेजी', त्वरित कदम उठाएं : केंद्र ने 8 राज्यों से कहा

मेडआरएक्सआईवी (Medrxiv) पर प्रकाशन से पूर्व डाले गये अध्ययन की अभी अन्य विशेषज्ञों ने समीक्षा नहीं की है. इसमें पहले टीका लगवा चुके और टीका नहीं लगवाने वाले 15 लोगों को शामिल किया गया जिन्हें ओमिक्रॉन संक्रमण हो चुका है. 

ओमिक्रॉन के केस बढ़ने के बाद भी 'दिल्‍ली वाले' लापरवाह, 24 घंटों में प्रोटोकाल उल्‍लंघन के 4300 से ज्‍यादा मामले

वैज्ञानिकों ने प्रतिभागियों के प्लाज्मा का अध्ययन कर उनके एंटीबॉडी में ओमिक्रॉन और डेल्टा वैरिएंट पर नियंत्रण की क्षमता का पता लगाया. पहले प्रतिभागियों में लक्षण सामने आने के बाद और करीब दो सप्ताह बाद एक बार फिर अध्ययन किया गया. अध्ययन के परिणाम बताते हैं कि प्रतिभागियों में डेल्टा वैरिएंट के खिलाफ अधिक प्रतिरोधक क्षमता विकसित हुई.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सिटी सेंटर : दिल्ली में कोरोना के 923 नए मामले, पॉजिटिविटी रेट एक फीसदी के पार



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)