विज्ञापन
This Article is From Jan 16, 2017

टॉयलेट पेपर, टूथपेस्ट से लेकर राशन तक का बिल खुद चुकाते हैं बराक ओबामा

टॉयलेट पेपर, टूथपेस्ट से लेकर राशन तक का बिल खुद चुकाते हैं बराक ओबामा
बराक ओबामा अपना और परिवार के खर्चे का भुगतान अपने वेतन से करते हैं
दो बार अमेरिका के राष्ट्रपति रहे बराक ओबामा 20 जनवरी को डोनाल्ड ट्रंप को सत्ता सौंप देंगे. दुनिया के सबसे ताकतवर राष्ट्रपति की यह बात हमारे यहां के नेताओं के लिए शायद एक सीख हो सकती है कि बराक अपने निजी और पारिवार के खर्च के लिए तमाम बिलों का भुगतान खुद ही करते हैं. उन्होंने कभी भी और कहीं भी मुफ्त नाश्ता या भोजन नहीं किया. वे अपने वेतन से सभी खर्चों का भुगतान करते हैं.

ओबामा अक्सर अपने परिवार के साथ छुट्टियां मनाते भी देखे जाते हैं. इस पर भी उन्होंने कहा,  'जब वे छुट्टियों पर जाते हैं तो लोग कहते हैं कि करदाताओं के पैसे खर्च कर रहे हैं. नहीं यह सही नहीं है, असल में मैं अपने पैसे खर्च कर रहा हूं.'

ओबामा ने अपना पद छोड़ने से पहले साफ कर दिया कि वह और उनका परिवार जनता के पैसे पर नहीं बल्कि खुद के पैसे पर अपना घर चलाते हैं. बराक ने यह बात इसलिए कही क्योंकि अमेरिका में चर्चा चल उठी कि वह व्हाइट हाउस में करदाताओं के पैसों से रहते हैं.

इस चर्चा को ख़ारिज करते हुए ओबामा ने कहा, 'सभी जानते हैं कि हम, यहां तक कि व्हाइट हाउस में टॉयलेट पेपर भी खुद खरीदते हैं. आप जानते हैं, यह मुफ्त नहीं है. हर महीने के अंत में मुझे राशन का बिल मिलता है. हमारे टूथपेस्ट, ऑरेंज जूस सबका भुगतान होता है. लेकिन यह सही है कि मैं अक्सर बटुआ नहीं रखता हूं.'

वे केवल सुरक्षा, संचार और विमान का बिल नहीं चुकाते. एक न्यूज़ चैनल को इंटरव्यू देते हुए ओबामा ने कहा,' सिर्फ एक चीज है जिस का मैंने भुगतान नहीं किया, वह सीक्रेट सर्विस और विमान है और संचार है क्योंकि मेरे पास कोई विकल्प नहीं है.'

इससे पूर्व भी दिसंबर में चुनावों के बाद अपने धन्यवाद भाषण में ओबामा में कहा था कि तुर्की, हैम और पाई में परिवार के साथ बिताईं छुट्टियों का भुगतान उन्होंने अपनी जेब से ही किया था.

व्हाइट हाउस के प्रमुख गैरी वाल्टर्स के मुताबिक, अमेरिका के राष्ट्रपति को 4 लाख डॉलर प्रति वर्ष वेतन मिलता है और 50 हज़ार डॉलर अन्य भत्तों के लिए दिए जाते हैं. अमेरिकी सरकार व्हाइट हाउस का किराया, परिवहन, सुरक्षा और चिकित्सा देखभाल का खर्च खुद वहन करती है.

व्हाइट हाउस में रहने वाले सबसे पहले राष्ट्रपति जॉन एडम्स थे. यह बात सन 1800 की है. उस समय व्हाइट हाउस में कोई भी स्टाफ नहीं था. एडम्स अपना स्टाफ खुद लाए थे और उनके लिए खुद ही भुगतान करते थे.

(इनपुट एजेंसियों से)
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com